Home » राजनीति » Rss says Muslims to grow tulsi plant at their house which mentioned in Quran
 

RSS ने तुलसी को बताया 'जन्नत' का पौधा, मुसलमानों से घरों में लगाने की अपील

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2017, 14:51 IST

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मुसलमानों से अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाने की अपील करेगा. आरएसएस का मानना है मुसलमानों के पवित्र धर्मग्रंथ कुरान में जिस जन्नत के पौधे का  जिक्र किया गया है, वो तुलसी का पौधा ही है. संघ से जुड़ा संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच सितंबर और अक्टूबर में देश के हर कोने में यह अभियान चलाएगा.

नवभारत टाइम्स अखबार से बातचीत में संघ के वरिष्ठ प्रचार इंद्रेश कुमार ने कहा, "हर मुस्लिम के घर पर स्वर्ग यानी जन्नत का पौधा होना चाहिए. कुरान में रेहान का ज्रिक है, लेकिन मौलाना इस बात को छुपाते रहे हैं और नफरत फैलाने का काम करते रहे हैं."

इंद्रेश कुमार का मानना है कि रेहान अरबी भाषा का शब्द है, जिसे अंग्रेजी में बैजल और हिंदी में तुलसी कहते हैं. इंद्रेश कुमार का मानना है कि नफरत को बढ़ावा देने वाले मुस्लिम समाज के कुछ लोग तुलसी को हिंदुओं से जोड़ते हुए ये कहते हैं कि मुसलमानों को इससे दूर रहना चाहिए. 

इंद्रेश ने कहा, "घर के अंदर तुलसी का पौधा दवाई के तौर पर काम आता है, साथ ही हवा को शुद्ध करता है. घर के बाहर तुलसी प्रदूषण दूर करेगी, इसलिए घर जन्नत जैसा बनेगा." उन्होंने जानकारी दी कि इस साल संघ से जुड़ा संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच सितंबर और अक्टूबर में देश के हर कोने में यह अभियान चलाएगा.

First published: 25 July 2017, 14:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी