Home » राजनीति » Subramanian Swamy: Governor should ask Sasikala Natarajan to form Govt
 

शशिकला के शपथग्रहण को रोकने के लिए याचिका, SC का तत्काल सुनवाई से इनकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 11:10 IST
(ट्विटर)

तमिलनाडु में एआईएडीएमके विधायक दल की नेता शशिकला के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर छाए सस्पेंस के बीच सुप्रीम कोर्ट से उनके लिए राहत भरी खबर आई है. 

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दाखिल की गई जनहित याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है. पीआईएल में शशिकला के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर रोक लगाने की मांग की गई है. रविवार को एआईएडीएमके विधायक दल की बैठक में शशिकला को नेता चुना गया था. 

हालांकि इसके दो दिन बाद ही राज्य की सियासत में उस वक्त नया मोड़ आ गया, जब इस्तीफ़ा देने वाले मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने जयललिता की समाधि पर श्रद्धांजलि देने के बाद कहा कि अम्मा की आत्मा ने उनसे सच बताने को कहा है. पन्नीरसेल्वम ने यह भी कहा कि उनसे दबाव में इस्तीफ़ा लिया गया. पन्नीरसेल्वम ने गुरुवार को राज्यपाल विद्यासागर राव से मुलाकात करते हुए बहुमत साबित करने का दावा किया है.  

राज्यपाल से मिलीं शशिकला

गुरुवार शाम को शशिकला ने राज्यपाल विद्यासागर राव से मुलाकात की. इस दौरान शशिकला ने 131 विधायकों के समर्थन का उनको पत्र सौंपा. तकरीबन आधे घंटे तक दोनों की मुलाकात चली. खबर है कि राज्य के सियासी हालात पर राज्यपाल ने केंद्र को रिपोर्ट भेज दी है. 

इस बीच शशिकला ने कांग्रेस से भी समर्थन मांगा है. इस मुद्दे पर दिल्ली में पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ तमिलनाडु कांग्रेस के नेताओं की बैठक चल रही है. वहीं बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने शशिकला के फौरन शपथग्रहण की मांग की है. 

स्वामी: शशिकला के पास बहुमत

समाचार एजेंसी एएनआई से स्वामी ने कहा, "शशिकला ने अपने समर्थक विधायकों की लिस्ट सौंपी है, लेकिन पन्नीरसेल्वम ने ऐसा नहीं किया है. उनके पास (शशिकला) बहुमत है. राज्यपाल किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं.?" 

तमिलनाडु विधानसभा में कुल 234 विधायक हैं. बहुमत के लिए 118 विधायकों का समर्थन जरूरी है. जयललिता के निधन के बाद राज्य में एआईएडीएमके के कुल 134 विधायक हैं, लेकिन पन्नीरसेल्वम की बगावत की वजह से राज्य में जोड़तोड़ की राजनीति भी ज़ोर पकड़ रही है.

First published: 10 February 2017, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी