Home » राजनीति » Uttarakhand Chief Minister Harish Rawat to appear before CBI on December 26th, in the alleged Sting CD case
 

स्टिंग सीडी केस: उत्तराखंड के सीएम हरीश रावत को CBI का समन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2016, 14:51 IST
(फाइल फोटो)

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत को सीबीआई ने स्टिंग सीडी मामले में पूछताछ के लिए समन भेजा है. इस साल उत्तराखंड विधानसभा में चर्चित फ्लोर टेस्ट से पहले आई इस कथित स्टिंग सीडी पर काफी सियासी हंगामा मचा था. 

हरीश रावत इससे पहले भी कथित स्टिंग सीडी के मामले में पूछताछ के लिए दिल्ली में सीबीआई मुख्यालय पर हाजिर हो चुके हैं. मामले की जांच कर रही सीबीआई ने 26 दिसंबर को पेश होने के लिए एक बार फिर समन जारी किया है. हालांकि हरीश रावत कथित सीडी को सियासी साजिश बताकर खारिज कर चुके हैं. 

क्या है स्टिंग सीडी मामला?

एक निजी समाचार चैनल की इस कथित सीडी में उत्तराखंड के सीएम हरीश रावत को लेन-देन की बात करते दिखाया गया है. रावत ने स्टिंग में अपनी आवाज होने की बात मानी थी. 

न्यूज चैनल ने स्टिंग को प्रसारित करने के बाद इसकी प्रामाणिकता का दावा किया था. हालांकि हरीश रावत ने बागी विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों से इनकार किया था. रावत ने स्टिंग सीडी को बीजेपी की आपराधिक साजिश का हिस्सा बताया था.   

26 मार्च को हरक ने जारी की सीडी

दिल्ली में कांग्रेस के बागी विधायकों ने इसी साल मार्च में कथित स्टिंग की सीडी जारी की थी. हरीश रावत ने कहा था कि बीजेपी सीबीआई जांच के बहाने उन्हें जेल भेजना चाहती है. 26 मार्च को दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में बागी कांग्रेस विधायक हरक सिंह रावत (अब बीजेपी में शामिल) ने हरीश रावत के कथित स्टिंग ऑपरेशन की सीडी जारी की थी. 

हरक सिंह रावत ने दावा किया था कि कांग्रेस के बागी नौ विधायकों के अलावा बीजेपी के विधायकों को भी खरीदने की कोशिश की जा रही थी. हरक सिंह रावत के मुताबिक स्टिंग ऑपरेशन 23 मार्च को जौलीग्रांट में किया गया था.  

हरीश रावत सरकार हुई थी बहाल

हरक सिंह रावत ने बताया था कि न्यूज चैनल से ही उन्हें स्टिंग की सीडी मिली है. 27 मार्च को केंद्रीय कैबिनेट की सिफारिश के बाद उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था. 

हालांकि बाद में राष्ट्रपति शासन का मामला हाईकोर्ट होते हुए सुप्रीम कोर्ट की चौखट तक पहुंच गया. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुए विधानसभा में हुए शक्ति परीक्षण में जीत मिलने के बाद हरीश रावत की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार की बहाली थी. 

First published: 23 December 2016, 14:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी