Home » राजनीति » Subramanian Swamy says Aap Leader are Naxalite type people,they taken anti national security or anti constitutional decision then LG can opp
 

आप सरकार नक्सली, ले सकती है संविधान विरोधी फैसला- सुब्रमण्यम स्वामी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2018, 13:30 IST
(File Photo )

दिल्ली में केजरीवाल सरकार और एलजी के बीच लंबे समय से चली आ रही खींचतान के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया है. सर्वोच्च अदालत के फैसले के बाद बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने आम आदमी पार्टी की सरकार को एक बार फिर से नक्सली करार दिया है. उन्होंने कहा कि देश विरोधी फैसलों का विरोध करने का हक एलजी को है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसलैे को सही बताया है.

बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि हां सुप्रीम कोर्ट ने बिल्कुल सही कहा है एलजी को दिल्ली सरकार के फैसलों का सम्मान करना चाहिए. लेकिन अगर दिल्ली सरकार यदि कोई राष्ट्रीय सुरक्षा या देश की सुरक्षा के खिलाफ फैसला लेती है तो एलजी को उसका विरोध करना चाहिए. आम आदमी पार्टी के नेता नक्सली टाइप के लोग हैं. वे ऐसा कर सकते हैं.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार की अर्जी पर सुनवाई करते हुए एक बड़े फैसले में कहा है कि कैबिनेट की सलाह पर ही राज्यपाल को फैसले लेने का अधिकार है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा कि दिल्ली सरकार को हर मामले में एलजी की इजाजत जरूरी नहीं है.

चीफ जस्टिस ने कहा कि राज्य को बिना किसी दखल के काम की आजादी हो. चीफ जस्टिस ने कहा कि दिल्ली सरकार को हर फैसला एलजी को बताना होगा. हालांकि, हर मामले में एलजी की सहमति जरूरी नहीं है. चीफ जस्टिस ने कहा, हमने सभी पहलुओं - संविधान, 239एए की व्याख्या, मंत्रिपरिषद की शक्तियां आदि पर गौर किया.

उन्होंने कहा संविधान का पालन सबका कर्तव्य है, सभी संवैधानिक फंक्शनरीज़ के बीच संवैधानिक भरोसा होना चाहिए, और सभी को संविधान की भावना के तहत काम करना चाहिए. सीजेआई मिश्रा ने कहा, संविधान के मुताबिक प्रशानिक फैसले भी सबका सामूहिक कर्तव्य, और सभी संवैधानिक पदाधिकारियों को संवैधानिक नैतिकता को बरकरार रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें-  SC का फैसला ऐतिहासिक, लेकिन पूर्ण राज्य के दर्जे के लिए जारी रहेगा आंदोलन: मनीष सिसोदिया

First published: 4 July 2018, 13:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी