Home » राजनीति » sushma swaraj: no information about 39 missing indians in iraq.
 

सुषमा: इराक में लापता 39 भारतीयों की कोई ख़बर नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2017, 15:02 IST

इराक के मोसुल से लापता हुए 39 भारतीयों के बारे में संसद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जवाब दिया. सुषमा स्वराज ने संसद में चल रहे हंगामे के बीच कहा कि वो इस मुद्दे पर शांति से बात करना चाहती हैं, क्योंकि पूरा देश इस बात को जानना चाहता है. 

सुषमा ने लोकसभा में कहा, "इराक के मोसुल से अगवा हुए 39 लोग के बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. उन लोगों के न मारे जाने की खबर है और न ही जिंदा होने की खबर है. जब तक पुख्ता सबूत नहीं मिल जाते, तब तक उन्हें मरा घोषित नहीं किया जा सकता है. लेकिन अगर किसी पीड़ित परिवार का भरोसा मुझसे उठ गया हो तो वो चाहें तो उन्हें मरा मान सकते हैं. जब तक लापता लोगों के मरने की पुष्टि नहीं होती है, मैं फाइल बंद नहीं कर सकती."


सुषमा ने कहा, "कई नेता कह रहे हैं कि मैंने इस मुद्दे पर गुमराह किया है. इस मसले पर लोगों को अंधेरे में रख रही हूं. मेरे पास उनके जिंदा होने का सबूत नहीं है. हालांकि, मेरे पास उनके मारे जाने का भी कोई ठोस सबूत नहीं है तो फिर मैं कैसे कह दूं."

दरअसल 2014 में इराक से लापता 39 भारतीयों का कोई सुराग नहीं मिल रहा है. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने मोसुल को पूरी तरह से तबाह कर दिया है.

First published: 26 July 2017, 15:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी