Home » राजनीति » Swami said - if this same economic policy is not there will be a 5 trillion dollar economy
 

स्वामी बोले- यही आर्थिक नीति रही तो नहीं बन पाएंगे 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2019, 11:47 IST

भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने शनिवार को कहा कि अगर देश में कोई नई आर्थिक नीति नहीं लायी गई तो 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करना मुश्किल है. अप्रैल-जून तिमाही में भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 5 फीसदी तक गिरने की खबर के बाद स्वामी ने यह टिप्पणी की है. जीडीपी की यह संख्या छह साल में सबसे न्यूनतम है.

 

स्वामी ने ट्वीट कर कहा, "केवल साहस या ज्ञान से ही अर्थव्यवस्था को नहीं बचा सकते हैं. इसके लिए दोनों की जरूरत है. आज हमारे पास दोनों में से कोई भी नहीं है.” सरकार ने पिछले कुछ हफ्तों में आर्थिक मंदी को नियंत्रित करने के लिए कई उपायों को अपनाया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को घोषणा की कि सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों को चार बैंकों में विलय किया जायगा.


भारतीय रिजर्व बैंक ने भी पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि वह केंद्र को उसके लाभांश और अधिशेष भंडार के 1.76 लाख करोड़ रुपये देगा. सरकार के लिए जीडीपी में आयी यह गिरावट बड़ी खतरे की घंटी है. पिछले कुछ महीनों में ऑटोमोबाइल विनिर्माण और रियल एस्टेट जैसे मुख्य क्षेत्रों में उपभोक्ता मांग कमजोर होने और निवेश में कमी के कारण विकास में एक धीमी गति से वृद्धि देखी गई.

मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन ने शुक्रवार को घरेलू और वैश्विक कारकों को को इसके लिए जिम्मेदार बताया. उन्होंने कहा कि सरकार स्थिति में सुधार के लिए कदम उठा रही है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की इन 10 बड़े PSU बैंकों के मर्जर की घोषणा

First published: 31 August 2019, 11:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी