Home » राजनीति » Talk in BJP: If Amit Shah joins government, who will head party?
 

पार्टी में चर्चा : शाह बने मोदी के मंत्री तो बीजेपी की कमान कौन संभालेगा ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2019, 11:15 IST

लोकसभा चुनावों में 303 सीटें जीतकर अमित शाह की रणनीति की बदौलत बीजेपी ने इतिहास रच दिया. बीजेपी अब नई सरकार और मोदी के दूसरे मंत्रिमंडल की कवायद में लगी है. अटकलें तेज हैं कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अगली मोदी कैबिनेट में शामिल होंगे और उनको मंत्रिमंडल में दूसरा सबसे बड़ा पोर्टफोलियो दिया जा सकता है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट की माने तो कम से कम तीन बीजेपी नेताओं कहा कि शाह सरकार में शामिल हो सकते हैं क्योंकि उन्होंने पार्टी प्रमुख के रूप में नया मुकाम हासिल किया है. हालांकि शाह के सरकार में शामिल होने के बाद बीजेपी की कमान कौन संभालेगा यह बड़ा सवाल है. कुछ नेताओं क यह भी मानना है कि इस फैसले के लिए आरएसएस की राय सबसे महत्वपूर्ण होगी.


राजनाथ सिंह के केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में सरकार में शामिल होने के बाद शाह ने जुलाई 2015 में भाजपा अध्यक्ष का पद संभाला था. जनवरी 2016 में शाह को फिर से सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया और उनका तीन साल का कार्यकाल इस जनवरी को समाप्त हो गया, लेकिन उन्हें लोकसभा चुनाव पूरा होने तक जारी रखने के लिए कहा गया.

हालांकि पद के लिए अभी तक नामों का सुझाव नहीं दिया गया है, लेकिन मापदंड कमोबेश स्पष्ट हैं. शाह और मोदी के एक बेहद सफल साझेदारी के रूप में उभरने के साथ, नए पार्टी अध्यक्ष को मोदी और उनकी कार्यशैली के साथ काम करने में सक्षम होना होगा. शाह ने एक मजबूत संगठन बनाया और एक नई कार्यशैली में लाये और पार्टी के विस्तार और चुनावी जीत पर ध्यान केंद्रित रखा.

हालांकि शाह के शानदार प्रदर्शन के बाद भी उत्तर पूर्व और पश्चिम में जीत अभी अधूरी है. मोदी और शाह ने शुक्रवार को दो पार्टी के दिग्गजों, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का आशीर्वाद लिया, जिन्हें इस चुनाव में टिकट नहीं दिया गया था.

अमित शाह की वो रणनीति क्या थी जिसने बीजेपी को पहुंचा दिया 300 के पार ?

First published: 25 May 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी