Home » राजनीति » Telangana: CM K Chandrashekhar Rao proposes dissolution Election Commission will discuss for polls today
 

तेलंगाना: CM चंद्रशेखर राव ने 105 सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, EC आज तय करेगा कब होगा चुनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2018, 9:47 IST

तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने से लगभग 9 महीने पहले ही सीएम के. चंद्रशेखर राव ने विधानसभा को भंग कर दिया. खबर है कि आज चुनाव आयोग डिसाइड करेगा कि चुनाव कब होना है. फिलहाल पूर्व मुख्यमंत्री और टीआरएस प्रमुख के. चंद्रशेखर राव ने राज्य की कुल 119 में से 105 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. 

बता देें कि एक दिन पहले के चंद्रशेखर राव ने करीब 15 मिनट चली कैबिनेट की बैठक के फौरन बाद राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन से विधानसभा भंग करने की सिफारिश की. जिसके बाद राज्यपाल ने उनकी सिफारिश मान ली. राज्यपाल नरसिम्हन ने के. चंद्रशेखर राव से कहा कि वे राज्य का केयरटेकर मुख्यमंत्री के तौर पर बने रहें. 

पढ़ें- समलैंगिकता पर आए ऐतिहासिक फैसले को लेकर करण जौहर ने 'दिल की बात' कही है..

अब जल्दी चुनाव कराने का फैसला चुनाव आयोग पर है. दरअसल चंद्रशेखर राव चाहते हैं कि साल के अंत में 4 राज्यों में होने वाले चुनाव के साथ ही तेलंगाना में भी चुनाव कराया जाये. उनके विधानसभा भंग करने के फैसले के साथ ही राज्य में अब समय से पहले विधानसभा चुनाव का रास्ता साफ हो गया है.

पढ़ें- तेलंगाना: CM चंद्रशेखर राव की विधानसभा भंग करने की सिफारिश को राज्यपाल ने दी मंजूरी

बता दें कि तेलंगाना में विधानसभा की कुल 119 सीटें हैं. इसमें सत्ताधारी टीआरएस के पास विधानसभा में अभी 90 सीटें हैं, जबकि विपक्षी कांग्रेस के पास 13 सीटें और बीजेपी के पास 5 सीटें हैं. वहीं पिछले हफ्ते कांग्रेस ने कहा था कि अगर केसीआर विधानसभा को भंग करके जल्द चुनाव की ओर बढ़ते हैं तो फिर पार्टी मामले को कोर्ट में चुनौती देगी.

First published: 7 September 2018, 9:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी