Home » राजनीति » The British company, Cambridge Analytica is active in 10 states in India, Whistleblower Chris Wylie
 

डेटा विवाद: भारत में 10 राज्यों में सक्रिय है विवादित ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका

सुनील रावत | Updated on: 28 March 2018, 12:08 IST

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कैंब्रिज एनालिटिका के पूर्व कर्मचारी क्रिस्टोफर वाइली के खुलासे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से माफ़ी मांगने को कहा है. हालांकि कांग्रेस पार्टी ने इन आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ''रवि शंकर प्रसाद जी, आप कानून मंत्री है, आपकी पार्टी के प्रधानमंत्री है, आप क्यूँ सारे सबूत, क्यूँ सारे साक्ष्य, क्यूँ सारे तथ्य सार्वजनिक पटल पर नहीं रख देते? किसने किसको engage किया, कौन कहाँ से कितना पैसा लाया-इस सारे घालमेल का सच देश के सामने आ जायेगा''

कैंब्रिज एनालिटिका का कहना है कि क्रिस वाइली को 2014 के बाद से कंपनी के काम का कोई सीधा ज्ञान नहीं है. इससे पहले व्हिसिल ब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली ने यूके संसद में कहा कि भारत में भी कैंब्रिज एनालिटिका की सेवाएं ली गईं हैं. कंपनी ने कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर कई प्रोजेक्ट्स किए हैं. हालांकि उन्हें ये याद नहीं कि पार्टी के साथ कोई नेशनल प्रोजेक्ट किया कि नहीं, लेकिन लोकल लेवल पर काफी प्रोजेक्ट किए. वाइली ने कहा कि उनके पास भारत में कांग्रेस पार्टी के साथ काम करने के सबूत भी हैं.

कैंब्रिज एनालिटिका ने किया भारत में काम करने का दावा

फेसबुक से करोड़ों यूजर्स का डेटा चुराने वाली ब्रिटेन की विवादित कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है कि उसने 2010 के बिहार विधानसभा चुनाव में एक पार्टी के लिए काम किया था. कंपनी का कहना है कि इस चुनाव ने उसके क्लाइंट ने जोरदार जीत हासिल की थी. 2013 में स्थापित, कैम्ब्रिज एनालिटिका की मूल कंपनी स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशन लैबोरेट्रीज (एससीएल) है. इसने भारत में स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशन लैबोरेट्रीज प्राइवेट लिमिटेड नामक एक भारतीय कंपनी के माध्यम से काम किया.

कौन हैं कंपनी के डायरेक्टर 

कंपनी के रिकॉर्ड बताते हैं कि फर्म के चार डायरेक्टर हैं -अलेक्जेंडर जेम्स एशबर्नर निक्स, अलेक्जेंडर वाडिंगटन ओके, अमरीश कुमार त्यागी, और अवनीश कुमार राय. पहले दो ब्रिटिश नागरिक हैं जो 2005 में यूके में एससीएल के चार सह-संस्थापकों में शामिल थे. अमरीश त्यागी जनता दल (यूनाईटेड) के नेता के.सी. त्यागी के बेटे हैं. वह ऑवलेनो बिजनेस इंटेलिजेंस नाम की एक फर्म भी चलाते हैं. जो अब भारत में कैंब्रिज एनालिटिका के साथ काम करती है. लेकिन एससीएल इंडिया के चौथे निदेशक अवनीश कुमार राय कुमार राय कौन हैं?

देश के 10 राज्यों में सक्रिय है कंपनी 

ओक्स द्वारा स्थापित कंपनी स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशन लैबोरेट्रीज (एससीएल) कई विकासशील देशों में सक्रिय है, जिनमें दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, ईरान, यमन, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, नेपाल और भारत भी मौजूद हैं. भारत में एससीएल की पार्टनर ऑवलेनो बिज़नेस इंटेलिजेंस ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया कि एससीएल के देशभर के दस राज्यों में स्थायी कार्यालय हैं, साथ में 30 शाखाएं, 300 स्थायी कर्मचारी और 1,400 कंसल्टिंग स्टाफ शामिल है. हालांकि वेबसाइट को भाजपा और कांग्रेस के एक दूसरे पर आरोप लगाने के बाद सस्पेंड कर दिया गया.

First published: 28 March 2018, 12:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी