Home » राजनीति » Vice President election: Nda candidate Venkaiah Naidu contest with opposition candidate gopalkrishna gandhi.
 

उपराष्‍ट्रपति चुनाव: वेंकैया नायडू और गोपालकृष्ण गांधी के बीच टक्कर

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2017, 10:23 IST

एनडीए ने वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार चुन लिया है. उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी के सामने भाजपा के वेंकैया नायडू होंगे. उनका मुकाबला विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी से होगा, जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते और बिहार के पूर्व राज्यपाल रह चुके हैं.

भाजपा संसदीय दल की मीटिंग के बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने वेंकैया नायडू के नाम की घोषणा की. उन्होंने कहा, "केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं. वेंकैया जी एक अनुभवी नेता हैं और एनडीए के सभी घटक दलों ने इस फैसले का स्वागत किया है."  

1998 से राज्यसभा सदस्य हैं नायडू

68 वर्षीय वेंकैया नायडू के पास आवास और शहरी मामलों के अलावा सूचना और प्रसारण मंत्रालय की भी ज़िम्मेदारी थी. वेंकैया पार्टी के दक्षिण भारतीय चेहरों में से हैं, जो अच्छी हिंदी बोलते हैं और उत्तर भारत में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार भी करते हैं.

इसके अलावा वो 1998 से लगातार राज्यसभा सदस्य रहे हैं. भाजपा में उनकी छवि संकटमोचक की है. हालांकि कुछ समय पहले उन्होंने अपनी उम्मीदवारी को खारिज़ कर दिया था और कहा था कि वो फिलहाल उषापति हैं. 

RSS की पसंद को तवज्जो!

वेंकैया नायडू के नामांकन के पहले सेट में बतौर प्रस्तावक पीएम मोदी और अनुमोदक गृहमंत्री राजनाथ सिंह हैं. दूसरे सेट में प्रस्तावक वित्त मंत्री अरुण जेटली और अनुमोदक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज हैं. माना जा रहा है कि आरएसएस चाहता था कि उपराष्ट्रपति पद के लिए अगड़ी जाति का कोई दक्षिण भारतीय उम्मीदवार हो और नायडू इस पैमाने पर खरे उतरे.

वहीं विपक्ष के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी का जेडीयू समेत 18 गैर एनडीए दलों ने समर्थन किया है. उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव पांच अगस्त को होना है.

First published: 18 July 2017, 10:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी