Home » राजनीति » Vice President election: Nda candidate venkaiah naidu contest with opposition candidate gopalkrishna gandhi on saturday.voting starts.
 

नायडू और गांधी में कौन बनेगा उपराष्ट्रपति, वोटिंग जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2017, 10:37 IST

संसद भवन में भारत के 15वें उपराष्ट्रपति के लिए शनिवार सुबह वोटिंग शुरू हो गई है. वोटिंग शाम पांच बजे तक होगी और इसके बाद शनिवार शाम 7 बजे नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

एनडीए की ओर से वेंकैया नायडू उम्मीदवार हैं, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और गांधीजी के पोते गोपालकृष्ण गांधी को मैदान में उतारा है. मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं.

उपराष्ट्रपति का चुनाव सीक्रेट बैलेट के माध्यम से होता है. इसमें लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट करते हैं. मतदान के दौरान सभी सांसदों को वोट डालने के लिए खास कलम दी जा रही है.

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने परंपराओं का हवाला देते हुए बताया कि मतदान के तुरंत बाद वोटों की गिनती होगी. इस चुनाव में राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं.

वर्तमान में दोनों सदनों में सदस्यों की कुल संख्या 787 है. लोकसभा में अभी 543 और राज्यसभा में 244 सदस्य हैं. लोकसभा में दो सीट रिक्त हैं, जबकि राज्यसभा में एक सीट रिक्त है. लोकसभा के कुल 545 सदस्यों में भाजपा के 281 सांसद हैं, जबकि भाजपा नीत राजग के कुल 338 सदस्य हैं. वहीं, 243 सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के कुल 58 सदस्य हैं, जबकि कांग्रेस के पास 57 सदस्य हैं.

इस चुनाव में वेंकैया नायडू की राह आसान बताई जा रही है और उम्मीद है कि वो आसानी से गोपाल कृष्ण गांधी को मात दे देंगे. इस चुनाव में जेडीयू का रुख देखना दिलचस्प होगा, क्योंकि महागठबंधन तोड़ने से पहले उसने गांधी को समर्थन देने की बात कही थी. वहीं महागठबंधन में रहते हुए उसने रामनाथ कोविंद को समर्थन दिया था.

First published: 5 August 2017, 10:37 IST
 
अगली कहानी