Home » राजनीति » BJP MP Vinay Katiyar said, We need Ram temple not the lolipop of Ramayana Museum
 

विनय कटियार बोले- 'रामायण म्यूजियम का लॉलीपॉप नहीं, राम मंदिर चाहिए'

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:45 IST
(एएनआई)

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब चंद महीने बचे हैं. ऐसे में राम मंदिर का मुद्दा एक बार फिर गर्माता जा रहा है. भाजपा सांसद विनय कटियार ने अपनी ही सरकार के रामायण म्यूजियम बनाने के प्रस्ताव पर सवाल उठाए हैं. 

दरअसल केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने अयोध्या में रामायण म्यूजियम बनाने का फैसला किया है. इसी सिलसिले में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री महेश शर्मा म्यूजियम के लिए आवंटित जमीन का मुआयना करने पहुंचे थे.

यूपी सरकार ने रामायण म्यूजियम के लिए जमीन आवंटित की है. विनय कटियार से जब इस मुद्दे पर सवाल पूछा गया तो कटियार ने कहा, "मैं केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा के अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम में इसलिए नहीं जाऊंगा क्योंकि वहां संत मुझसे राम मंदिर के बारे में सवाल करेंगे."

'बिना राम मंदिर अयोध्या अधूरी'

कटियार ने रामायण म्यूजियम को लॉलीपॉप करार देते हुए कहा, "राम मंदिर के लिए प्रयास होना चाहिए. ये लॉलीपॉप से कुछ नहीं होने वाला. मैं अयोध्या में रहता हूं. मैंने बहुत से विकास के काम किए. अयोध्या में साढ़े छह हजार मंदिर हैं, लेकिन हमें राम मंदिर चाहिए. बिना राम मंदिर के अयोध्या अधूरी है."

वहीं केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा का कहना है कि राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से इस निर्माण का कोई लेना-देना नहीं है. इसे राजनीति से नहीं जोड़ा जाना चाहिए.

रामायण म्यूजियम के लिए 225 करोड़

महेश शर्मा ने कहा, "रामायण संग्रहालय का फैसला अयोध्या और पूरे देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयास का हिस्सा है. यह सरकार के विकास के एजेंडे में शामिल है."

केंद्रीय मंत्री ने एलान किया था कि संग्रहालय रामायण सर्किट का हिस्सा होगा, जिसके लिए केंद्र सरकार ने 225 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. इसमें से 151 करोड़ रुपये विशेष रूप से अयोध्या के लिए है, जो इस सर्किट का केंद्र है.

वरुण का टिप्पणी से इनकार

पर्यटन मंत्री ने कहा, "राम इस देश के करोड़ों लोगों के दिल में हैं. पर्यटन मंत्री के रूप में मुझे देखना है कि अयोध्या का विकास किस प्रकार से हो सकता है और इसे पर्यटन के नजरिए से किस तरह विकसित किया जा सकरता है."

इस बीच भाजपा के सुलतानपुर से सांसद वरुण गांधी से जब विनय कटियार के बयान पर प्रतिक्रिया मांगी गई, तो उन्होंने कहा, "मैं गांव-गरीबों की राजनीति करता हूं. इन विषयों (राम मंदिर पर कटियार का बयान) पर मुझे कुछ नहीं बोलना."

First published: 18 October 2016, 4:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी