Home » राजनीति » who become Next Lok Sabha Speaker, Meneka in Race
 

क्या बीजेपी मेनका गांधी को बनाएगी लोकसभा स्पीकर ? रेस में हैं कई दिग्गज

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2019, 11:08 IST

संसद सत्र के नजदीक आते ही यह चर्चा जोर पकड़ने लगी है कि लोकसभा का अगला स्पीकर कौन होगा. 17वीं लोकसभा में बीजेपी सांसदों में से कौन स्पीकर की कुर्सी पर काबिज होगा और क्या सत्ताधारी पार्टी किसी गैर-एनडीए क्षेत्रीय दल को डिप्टी स्पीकर का पद देगी, यह भी चर्चा हो रही हैं. अगर 303 सीटों में से एक को लोकसभा की वरिष्ठता के हिसाब से चुना जाये तो मेनका गांधी सबसे वरिष्ठ हैं.

मेनका पहली बार नौवीं लोकसभा के लिए चुनी गईं और उसके बाद से 11वीं लोकसभा से लगातार निचले सदन की सदस्य रहीं. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी में मेनका गांधी के नाम पर सहमति नहीं बन पा रही है. दूसरी और मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ आरक्षित सीट से सात बार के सांसद वीरेंद्र कुमार भी इस दौड़ में दूसरे स्थान पर हैं. वह 1996 से सदस्य हैं और उन्होंने 11वीं लोकसभा में पहली बार यह सीट जीती थी.

कुमार पिछली नरेंद्र मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में महिला और बाल विकास मंत्रालय (मेनका की अध्यक्षता में) और राज्य मंत्री थे. उन्हें इस बार मंत्री नहीं बनाया गया है. एसएस अहलूवालिया का नाम 1986 के बाद से उनके ज्ञान और विधायी कार्यों की समझ के कारण भी लिया जा रहा है.

अहलुवालिया ने राज्यसभा में चार बार कांग्रेस के सांसद के रूप में कार्य किया है, जो कि प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नेतृत्व में 1986 में बीजेपी में जाने से पहले शुरू हुआ था. उन्होंने 2014 में दार्जिलिंग लोकसभा सीट जीती और इस बार दुर्गापुर-बर्धमान से चुने गए.

शिवसेना के मुखपत्र सामना ने की गृह मंत्री अमित शाह की जमकर तारीफ 

First published: 6 June 2019, 11:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी