Home » राजनीति » Today Parliament winter session, Opposition counter Modi on Note ban
 

कांग्रेस: मोदी सरकार ने दुनिया में संदेश दिया भारत की इकोनॉमी काले धन पर चलती है

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2016, 9:13 IST
(एएनआई)
QUICK PILL
  • कांग्रेस ने संसद के शीतकालीन सत्र में नोटबंदी के मोदी सरकार के फैसले को कठघरे में खड़ा किया है.
  • राज्यसभा में कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने मोदी सरकार से देश की जनता से माफी मांगने को कहा.
  • कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार के फैसले से जनता बहुत कष्ट में है, बैंकों में बदइंतजामी का आलम है.
  • आनंद शर्मा ने साथ ही आरोप लगाया कि फैसले पर गोपनीयता नहीं रखी गई, क्योंकि अक्तूबर में ही अखबारों में इस बारे में रिपोर्ट छप चुकी है.

संसद का शीतकालीन सत्र का आज आगाज हो गया है. सत्र के पहले दिन राज्यसभा में नोटबंदी के मुद्दे पर नेता विपक्ष आनंद शर्मा ने मोदी सरकार पर करारा हमला बोला. इस दौरान फैसले पर सवाल खड़े करते हुए आनंद शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी को इस मुद्दे पर देश से माफी मांगनी चाहिए.  

लोकसभा की कार्यवाही दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद स्थगित हो गई. वहीं राज्यसभा में कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने विपक्ष की ओर से मोर्चा संभाला. इस दौरान आनंद शर्मा ने मोदी सरकार पर जनता के घाव पर नमक छिड़कने का आरोप लगाते हुए बैंकों के कामकाज में बदइंतजामी का आरोप लगाया.

आनंद शर्मा ने यह भी कहा कि एक तरफ काले धने से लड़ाई की बात हो रही है, वहीं दूसरी ओर बीजेपी से जुड़े रहे एक नेता के घर में शादी पर 500 करोड़ फूंके जा रहे हैं. इस शादी में कई बीजेपी नेता शामिल हो रहे हैं. आप उन्हें (जनार्दन रेड्डी को) गिरफ्तार क्यों नहीं करते?"

'86 फीसदी करेंसी रद्दी बनाई'

राज्यसभा में नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्ष ने हंगामा मचाया. इसके बाद मोदी सरकार के इस फैसले पर चर्चा हो रही है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता आनंद शर्मा ने इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरते हुए सवाल खड़े किए.

बहस की शुरुआत करते हुए कांग्रेस के आनंद शर्मा ने कहा कि 86 फीसदी करेंसी को सिर्फ एक फैसले से रद्दी बना दिया गया. कांग्रेस नेता ने कहा, "बाजार में 86 फीसदी नोट पांच सौ और एक हजार के हैं. एक फैसले से इसे रद्दी में तब्दील कर दिया गया. क्या यह पूरा पैसा काला धन था?

'किस कानून ने आपको अधिकार दिया'

आनंद शर्मा ने इस दौरान कहा कि मोदी सरकार के इस फैसले से पूरी दुनिया में यह संदेश गया कि भारत की अर्थव्यवस्था काले धन से चलती है.

राज्यसभा में आनंद शर्मा ने कहा, "तमाम खेतिहर मजदूर आज बेकार हो गए हैं. देश का किसान आज कतार में खड़ा है. किस कानून ने आपको अधिकार दिया है कि हमें अपने अकाउंट से पैसा निकालने पर भी पाबंदी लगा रहे हैं?"

'काले धन वालों के नाम बताएं'

आनंद शर्मा ने साथ ही कहा कि बिना सर्जरी करे आजकल सब सर्जन बन गए हैं, हर चीज में सर्जिकल स्ट्राइक कह रहे हैं. कांग्रेस नेता ने इस दौरान मोदी सरकार से काला धन रखने वालों के नाम जारी करने की मांग की.

कांग्रेस नेता ने राज्यसभा में कहा, "स्विस बैंक में जिन लोगों का काला धन जमा है, केंद्र सरकार के पास उनकी लिस्ट है. हम प्रधानमंत्री से मांग करते हैं कि जो लोग इस सूची में शामिल हैं, उनके नाम बताए जाएं."

देश से माफी मांगें पीएम मोदी

आनंद शर्मा ने कहा, "पीएम मोदी जापान में बुलेट ट्रेन में घूम रहे थे यहां लोग लाइन में खड़े होकर जान गंवा रहे थे. कभी बाप लाइन में लग रहा है, तो कभी बेटा लाइन में लग रहा है, कभी बेटी लाइन में है. पीएम गोवा से लेकर गाजीपुर तक भावनाओं का इजहार करते हैं."

कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश से माफी मांगनी चाहिए. लोगों का सिरदर्द हो गया सुन-सुन करके. क्या हो गया है देश को. बात हजम नहीं होती. पीएम ने कहा कि मेरी जान को खतरा है मुझे मार दें. कौन लोग आपकी हत्या करना चाहते हैं. संसद को बताओ देश को बताओ."

'भावनाओं को मत भड़काइए'

आनंद शर्मा ने कहा, "अगर आप भावुकता के जरिए भ्रामक प्रचार करो. भावनाओं को भड़काओ ये न्यायोचित नहीं है. काले धन की लड़ाई यहीं खत्म नहीं हो जाती, ऐसे वादे दिखाए ऐसे सपने दिखाए. आप क्या बताना चाहते हो. पीएम जो गाजीपुर गए थे, उस रैली का क्रेडिट कार्ड से भुगतान हुआ था, चेक से पेमेंट हुआ था."

आनंद शर्मा ने कहा, "पांच सौ करोड़ रुपया शादी में इस्तेमाल हो रहा है. पांच सौ करोड़ कहां से आया. पूरी दुनिया देख रही है. विश्व भर के अखबार इस पर लिख रहे हैं."

आनंद शर्मा ने कहा, "गंभीर बात यह है कि जहां एक तरफ देश में यह हालात आपने पैदा किए हैं. दूसरी तरफ इंतजाम नहीं, पैसा नहीं, एटीएम खाली. फिर आप लोगों के घाव पर नमक लगाने की जगह एटीएम चलवा दो. लोगों की बेटियों की शादियां हैं. अस्पताल मरीजों की लाश को नहीं सौंप रहा. यह पूरे देश की कहानी है. जिसके बाप ने आत्महत्या कर दी. कोई बाजार में मर गया."

'फैसले पर गोपनीयता नहीं रखी'

गुजरात के अखबार में खबर है कि मार्च में एसबीआई ने तैयारी कर ली कि पांच सौ और एक हजार के नोट बंद होंगे. 20 अक्तूबर को यह रिपोर्ट अखबार में आई. पीएम ने कहा कि लोगों को कहते थे कि आतंकी पैसा बदल लेते हैं, अपराधी बदल लेते हैं. लेकिन आपने गोपनीयता नहीं रखी. बीजेपी की इकाई ने करोड़ों जमा कराए."

आनंद शर्मा ने कहा, "मेरी वित्त मंत्री के पूर्ण सहानुभूति है. उनकी विद्वता पर कोई शक नहीं है. एक राजस्थानी कहावत है. पंडित जी को गांव में रहनो है, हाथी-हाथी कहनो है."

पहले दिन लोकसभा स्थगित

इससे पहले पीएम मोदी ने सत्र की कार्यवाही में सभी विपक्षी दलों से राष्ट्रहित के मुद्दों पर सरकार का साथ देने की अपील की. हालांकि पहले दिन लोकसभा की कार्यवाही कूचबिहार से दिवंगत टीएमसी सांसद रेणुका सिन्हा समेत कुछ पूर्व सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद स्थगित हो गई.

हालांकि विपक्ष मोदी के हर दलील को नकारते हुए नोटबंदी पर आक्रामक रुख के साथ हमले की तैयारी कर रहा है. संसद के शीतसत्र से एक दिन पहले सर्वदलीय बैठक भी हुई. राज्यसभा में इस मुद्दे पर चर्चा हो रही है.

राहुल बोले- विपक्ष एकजुट

विपक्ष पीएम मोदी को न सिर्फ नोटबंदी बल्कि सेना के सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर सरकार की पाकिस्तान नीति तक पर घेराबंदी कर सकता है. मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने काला धन और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर संसद के भीतर और बाहर विपक्षी दलों का सहयोग मांगा है.

मोदी सरकार कह रही है कि वो हर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन कांग्रेस के तेवर गर्म हैं. रात में मुंबई पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी पर फिर से पीएम मोदी को घेरा है. राहुल ने कहा कि विपक्ष नोटबंदी के मुद्दे पर एकजुट है.

केजरीवाल ने पीएम मोदी को घेरा

इसके अलावा आम आदमी पार्टी के संयोजक भी लगातार पीएम मोदी को नोटबंदी के मुद्दे पर निशाने पर लिए हुए हैं. दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान अरविंद केजरीवाल ने नोटबंदी के मुद्दे पर पीएम मोदी पर बड़ा हमला बोला. इस दौरान केजरीवाल ने आरोप लगाया कि काला धन रखने वाले पीएम मोदी के दोस्त हैं. 

साथ ही दिल्ली के सीएम ने कहा कि पीएम मोदी ने बतौर गुजरात का सीएम रहते आदित्य बिड़ला ग्रुप से पैसे लिए औऱ आयकर छापे में जब्त हुए लैपटॉप में इसका सबूत है. इसके अलावा केजरीवाल ने पीएम पर सहारा ग्रुप से भी पैसे लेने का आरोप लगाया.

First published: 16 November 2016, 9:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी