Home » Pro Kabaddi League » PKL 2019- Best Raider from Each Team
 

प्रो-कबड्डी लीग 2019: आज से शुरू हो रहा है कबड्डी का महासंग्राम, उससे पहले एक नजर सभी टीमों के बेस्ट रेडरों पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2019, 14:20 IST

प्रो-कबड्डी लीग प्रो-कबड्डी लीग 2019 की शुरूआत शानिवार से हो रही है. इस सीजन का पहला मुकाबला यू मुंबा और तेलुगु टाइटन्स के बीच खेला जाना है. ऐसे में इस महासंग्राम के शुरू होने से पहले हमें एक बार सभी टीमों के रेडरों पर नजर डाल देनी चाहिए. क्योंकि कबड्डी में रेजरों का महत्त्व काफी अधिक होता है. और यहीं कारण है कि डिफेंडरों के मुकाबलें रेडरों के प्रशंसकों की तुलना काफी अधिक होती है.

प्रो कबड्डी में इस बार 12 टीमें हिस्सा ले रही है. प्रो कबड्डी का यह तासवा सीजन है और बीते छह सीजनों को सफल बनाने में इन रेडरों का काफी अहम योगदान है. वहीं इस सीजन के लिए जब खिलाड़ियों की नीलामी हो रही थी तब सभी टीमें फ्रेंचाईजी अच्छे से अच्छा रेडर अपनी टीम में शामिल करने पर जोर दे रही थी. ऐसे में हम बात करेंगे टीम में शामिल एक बेहतरीन रेडर की.

तेलुगु टाइटन्स

तेलुगु टाइटंस ने इस बार सिद्धार्थ देसाई को अपनी टीम में शामिल किया है. सिद्धार्थ बीते सीजन में मुंबई की तरफ से खेले थे और उन्होंने धमाकेदार प्रदर्शन किया था. प्रो कबड्डी के नीलामी में इस बार सिद्धार्थ सबसे महंगे बिके थे. उन्होंने अभी तक कुल 218 रैड पाइंट्स हासिल किए हैं.

यू मुंबा

यू मुंबा आज तेलुगु टाइटंस के विरूध सीजन का पहला मुकाबला खेलेगी. यू मुंबा ने इस बार
सिद्धार्थ देसाई को अपना दांव नहीं चला था. ऐसे में उनके पास जो बेस्ट रेजर है वो रोहित बालियान है. रोहित ने पीकेएल में अभी तक 52 मुकाबले खेले है और उनके नाम 225 रैड पॉइंट्स हैं.

पुणेरी पलटन

पुणेरी पलटन इस बार नए कल्वेर के साथ नजर आ रही है. टीम के नया कप्तान और नया कोच भी चुन लिया है. वहीं टीम के बेस्ट रेडर नितिन तोमर लगातार चोट की समस्या से जूझ रहे है. नितिन ने पीकेएल के 53 मुकाबले खेले है जिसमें उन्होंने 377 रेड पाइंट हासिल किए है. नितिन पीकेएल में अभी तक 13 बार सुपर टेन लगाने में भी सफल हुए है.

तमिल थलाइवाज

तमिल थलाइवाज के राहुल चौधरी पीकेएल के पोस्टर बॉय है. वो पीकेएल के सबसे ज्यादा लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक है. राहुल चौधरी पीकेएल में 800 रेड पॉइंट्स हासिल करने वाले दूसरे खिलाड़ी है. राहुल चौधरी ने पीकेएल में कुल 100 मैच खेले है.

बेंगलुरू बुल्स

प्रो कबड्डी सीजन छह की विजेता रही बेंगलुरू बुल्स के रोहित कुमार इस टीम में बेहतरीन रेडर है. उन्होंने अभी तक 72 खेले मुकाबलों में 575 पाइंट हासिल किए है. इस दौरान उन्होंने 23 बार सुपर टेन भी लगाया है. रोहित कुमार ने बीते सीजन में बेंगलुरू बुल्स की अगुवाई की थी.

गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स

गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स अभी तक एक बार भी प्रो कबड्डी का खिताब नहीं जीत पाई है. ऐसे में टीम सीजन सात का खिताब जीतने के लिए जी जान लगा देगी. इस टीम के बेस्ट रेडर सचिन तंवर है जो शुरूआत से ही टीम के साथ जुड़े हुए हैं. सचिन ने 47 पीकेएल के मुकाबलों में पॉइंट्स 349 रेड से हासिल किये हैं.

पटना पाइरेट्स

पटना पाइरेट्स प्रो कबड्डी की एक मात्र एेसी टीम है जिसने तीन बार इसका खिताब अपने नाम किया है. वहीं इस टीम के रेडर परदीप नरवाल प्रो कबड्डी के इतिहास में सबसे सफल रेडरों में से एक है. परदीप नरवाल प्रो कबड्डी में 44 बार सुपर टेन लगाया है. वहीं परदीप नरवाल ने प्रो कबड्डी में 800 अंक रेड से हासिल किए है.

बंगाल वॉरियर्स

मूल रूप से जालधंर के रहने वाले मनिंदर सिंह बंगाल वॉरियर्स के लिए खेलते है. मनिंदर सिंह ने पीकेएल में 59 मैच खेले है इस दौरान उन्होंने 526 रैड पॉइंट्स हासिल किए है. मनिंदर सिंह 23 बार सुपर टेन लगाने में भी सफल हुए है.

दबंग दिल्ली

प्रो कबड्डी के बीते सीजन में प्लेऑफ तक पहुंचने वाली दंबग दिल्ली के सबसे बेहतरीन रेडर नवीन कुमार है. नवीन ने अभी तक 22 पीकेएल के मुकाबले खेले है जिसमें उन्होंने 172 रेड पॉइंट्स हासिल किये हैं.

हरियाणा स्टीलर्स

दंबग दिल्ली के बाद हरियाणा स्टीलर्स में आए विकास कंडोला निश्चित तौर पर टीम के बेहतरीन रेडरों में से एक हैं. विकास कंडोला ने पीकेएल के खेले 35 मुकाबलों में 233 पॉइंट्स रेह से हासिल किये हैं.

जयपुर पिंक पैंथर्स

जयपुर पिंक पैंथर्स के लिए पीकेएल का छठा सीजन बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा. जयपुर पिंक पैंथर्स के सबसे बेहतरक रेडरों की सूची जारी होगी तो उसमें पहला नाम दीपक हूडा का रहेगा. दीपक के निजी तौर पर पीकेएल का आखिरी सीजन काफी अच्छा बीता है. दीपक हूडा ने पीकेएल में 710 पॉइंट्स रेड से हासिल किए है.

यूपी योद्धा

यूपी योद्धा ने अत बार अपना ना कप्तान बनाया है. वहीं टीम के सबसे बेस्ट रेडर रिशांक देवाडिगा हैं. रिशांक देवाडिगा के लिए पीकेएल का पीछला सीजन बिल्कुल भी अच्छा नहीं गया था. ऐसे में वो इस सीजन में काफी अच्छा प्रदर्शन करके बीते सीजन की असफलताओं को भुलाना चाहेंगे. रिशांक देवाडिगा ने पीकेएल में 103 मुकाबले खेले है और उनके नाम 549 रैड पॉइंट्स हैं.

First published: 20 July 2019, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी