Home » राजस्थान » Alcohol prices increased in Rajasthan due to lockdown
 

लॉकडाउन के कारण राजस्थान में बढ़ी शराब की कीमतें, महाराष्ट्र को 2000 करोड़ का नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2020, 10:08 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद राज्य बड़े राजस्व नुकसान का सामना कर रहे हैं. राजस्थान सरकार राजस्व नुकसान से निपटने के लिए  शराब पर उत्पाद शुल्क 10 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया है. इंडियन मेड फॉरेन लिकर (IMFL) की बोतल की कीमत 900 रुपये से कम है, जिस पर अब उत्पाद शुल्क अब 25 फीसदी के बजाय 35 फीसदी होगा.

राज्य के आबकारी विभाग के एक अधिकारी के अनुसार आईएमएफएल की जिन बोतलों की कीमत 900 या उससे अधिक है, अब इन पर ड्यूटी 35 फीसदी के बजाय 45 फीसदी होगी. देशी शराब और राजस्थान निर्मित शराब (आरएमएल) की बिक्री के लिए मूल लाइसेंस शुल्क भी पहले बढ़ाया गया है.


राज्य के आबकारी विभाग ने कल अधिसूचना जारी कर आईएमएफएल और बीयर पर उत्पाद शुल्क बढ़ाकर 45 फीसदी कर दिया है. IMFL की कुछ श्रेणियों के लिए उत्पाद शुल्क 35 से कम है. सरकार का अनुमान है कि इन बदलावों से राजस्थान को 800 करोड़ की बढ़ोतरी की उम्मीद है.

Coronavirus : करोड़ों के आर्थिक नुकसान के डर से बांग्लादेश ने हटाया कपड़ा कारोबार से लॉकडाउन

लॉकडाउन के कारण राज्यों को जीएसटी के रूप में बेहद कम राजस्व मिल रहा है. क्योंकि इस दौरान आर्थिक गतिविधि ठप हो गई है. राजस्थान का वार्षिक उत्पाद शुल्क संग्रह लक्ष्य 15,000 करोड़ के आसपास है और अप्रैल में राजस्व में 70 प्रतिशत की कमी आयी है.

महाराष्ट्र को 2000 करोड़ रुपये का नुकसान

एक रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र आबकारी विभाग को COVID-19 लॉकडाउन के कारण पिछले एक महीने में 2000 करोड़ रुपये के राजस्व नुकसान हुआ  हुआ है. राज्य के आबकारी विभाग के डिप्टी कमिश्नर प्रदीप पवार ने कहा “राज्य का आबकारी विभाग प्रति दिन लगभग 40 से 42 करोड़ रुपये राजस्व (1200 करोड़ रुपये प्रति माह) कमा रहा था.

चूंकि इस महीने की शुरुआत में शराब लाइसेंस का नवीनीकरण हुआ था, इसलिए सरकार को लगभग 800 करोड़ रुपये से 900 करोड़ रुपये की आय होने की उम्मीद थी. उन्होंने कहा लॉकडाउन के कारण 2000 करोड़ रुपये से अधिक राजस्व का नुकसान हुआ है.

Coronavirus: कोरोना ने दुनियाभर में पैदा किया चाय का संकट, कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना

First published: 30 April 2020, 10:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी