Home » राजस्थान » Blow to Salman Khan as Rajasthan Government moves Supreme Court against his acquittal in black buck poaching case
 

काला हिरण शिकार: सलमान को बरी करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची राजस्थान सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2016, 12:00 IST
(फाइल फोटो)

काला हिरण शिकार मामले में अभिनेता सलमान खान को बरी करने के खिलाफ राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. बॉलीवुड एक्टर को इसी साल 25 जुलाई को राजस्थान हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी थी.

जोधपुर की निचली अदालत ने सलमान को शिकार के दो अलग-अलग मामलों में 1 साल और 5 साल की सजा सुनाई थी, जिसे हाईकोर्ट ने खारिज करते हुए उन्हें बरी करने का फैसला सुनाया था.

राजस्थान हाईकोर्ट ने किया था बरी

जोधपुर के ग्रामीण इलाके भवाद में 26 सितंबर, 1998 को और इसी इलाके के घोड़ा फार्म में 28 सितंबर, 1998 को अवैध शिकार का यह मामला सामने आया था. इस मामले में सलमान समेत 12 लोगों को आरोपी बनाया गया था.

पढ़ें: हाईकोर्ट: काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान निर्दोष

घोड़ा फार्म हाउस मामले में सलमान को पांच साल कैद और भवाद केस में एक साल कैद की सजा मिली थी. हाई कोर्ट ने मामले में राज्य सरकार की अर्जी खारिज करते हुए सलमान को बरी किया था. 

दो मामलों में मिली थी राहत

राजस्थान हाईकोर्ट ने दोनों ही मामलों को गलत पाया था. केस में जिन लोगों को गवाह बनाया गया उनमें से कोई कभी पेश ही नहीं हुआ. इसमें जिप्सी का ड्राइवर भी शामिल है.

सलमान उस वक्त जोधपुर में फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग यूनिट के साथ थे. इस मामले में एक बार सलमान खान को जोधपुर जेल भी जाना पड़ा था.

पढ़ें: 'काले हिरणों ने अपने आप को मारा था, सलमान ने नहीं!'

18 साल पुराने शिकार के मामले में 25 जुलाई 2016 को सलमान खान को बड़ी राहत मिली थी. (ट्विटर)

काला हिरण केस में अब तक क्या-क्या हुआ?

1. दो चिंकारा शिकार के मामले में सलमान खान को पहली बार 17 फरवरी 2006 को जोधपुर की निचली अदालत से एक साल की सजा हुई थी. आरोप है कि जोधपुर के पास भवाद गांव में 26-27 सितंबर की रात 1998 में शिकार किया गया था.

2. सलमान को काले हिरण के शि‍कार मामले में 10 अप्रैल 2006 को पांच साल की सजा हुई. श‍िकार का यह मामला जोधपुर के मथानिया के पास घोड़ा फार्म में 28-29 सितंबर 1998 की रात का है. लेकिन बाद में जोधपुर हाई कोर्ट से उन्हें जमानत मिल गई.

3. घोड़ा फार्म हाउस शिकार मामले में सलमान को 10 से 15 अप्रैल 2006 तक 6 दिन जोधपुर केंद्रीय कारागार में रहना पड़ा. सेशंस कोर्ट द्वारा इस सजा की पुष्टि करने पर सलमान को 26 से 31 अगस्त 2007 तक जेल में रहना पड़ा था. इस मामले में सलमान हाई कोर्ट से बेल पर हैं.

4. इन दोनों मामले में राजस्थान हाई कोर्ट में 12 मई को सुनवाई पूरी हो चुकी थी और फैसला सुरक्षित रखा गया था.

5. हिरण शिकार का तीसरा केस कंकाणी गांव में 1-2 अक्टूबर 1998 की रात दो काले हिरणों के शिकार का है. ये मामला आर्म्स एक्ट में अतिरिक्त अभियोग लगने की वजह से जुलाई 2012 तक लंबित रहा और अब सेशंस कोर्ट में चल रहा है.

6. सलमान खान पर हिरण शिकार मामले में कुल चार केस दर्ज हुए हैं. मथानिया और भवाद में दो चिंकारा के शिकार के दो अलग-अलग मामले, कांकाणी में हिरण शिकार मामला और लाइसेंस समाप्त हो जाने के बाद भी रायफल रखने (आर्म्स एक्ट) का आरोप.

पढ़ें: सलमान ने ही काले हिरण का शिकार किया था, गवाह दुलानी का दावा

7. फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सितंबर-अक्टूबर 1998 के दौरान सलमान सहित अन्य अभि‍नेताओं पर आरोप है. इस मामले में सलमान खान के साथ सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम पर भी शिकार के लिए सलमान को उकसाने का आरोप है.

8. सलमान खान चिंकारा का शिकार करने और घोड़ा फार्म हाउस शिकार मामले में 12 अक्टूबर 1998 से 17 अक्टूबर तक पुलिस और न्यायिक हिरासत में रहे. उन्हें 10 से 15 अप्रैल 2006 तक छह दिन जोधपुर सेंट्रल जेल में रहना पड़ा.

9. सितंबर 1998 में राजस्थान में फिल्म निर्माता सूरज बड़जात्या की फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग चल रही थी. सलमान के अलावा सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और नीलम भी इस फिल्म में काम कर रहे थे. इन कलाकारों पर भी संरक्षित जानवर काले हिरण के शिकार का आरोप है.

10. इस मामले में सबसे महत्वपूर्ण गवाह हरीश दुलानी हैं, जो शिकार के समय सलमान की जिप्सी चला रहे थे. हालांकि, वो अभी तक गायब हैं. कुछ लोग कहते हैं कि वो मुंबई में हैं, जबकि कई लोग उनके विदेश में होने के बात कर रहे हैं.

11. हरीश के घर वालों ने भी कभी किसी को नहीं बताया कि वे कहां हैं. बता दें क‍ि हरीश ने इससे पहले सलमान खान के खिलाफ गवाही दी थी, जबकि बाद में वह पलट गए और अभि‍नेता के पक्ष में आ गए. 17 साल से उनका कोई अता-पता नहीं है.

12. 25 जुलाई 2016 को राजस्थान हाई कोर्ट ने सलमान खान को बरी करने का फैसला सुनाया. मामले में कुल 12 आरोपी थे. सलमान को निचली अदालत से घोड़ा फार्म हाउस शिकार मामले में पांच साल और भवाद शिकार केस में एक साल कैद की सजा मिली थी.

First published: 19 October 2016, 12:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी