Home » राजस्थान » Corona Patient died in chittorgarh villagers protest against cremation of dead body till midnight
 

कोरोना से हो गई वृद्ध की मौत तो ग्रामीणों ने नहीं करने दिया अंतिम संस्कार, भटकता रहा प्रशासन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2020, 12:11 IST

Corona Patient died in chittorgarh: कोरोना वायरस पीड़ितों (corona virus infected) के शवों का अंतिम संस्कार (cremation) का विरोध (Protest) करने की तमाम खबरें सामने आ रही है. ऐसा ही एक मामला राजस्थान (Rajasthan) के चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh) से सामने आया है. जहां कोरोना संक्रमित (corona infection) एक वृद्ध की मौत हो गई. उसके बाद ग्रामीणों ने उसके शव का अंतिम संस्कार का विरोध किया. ग्रामीणों के विरोध के चलते प्रशासन आधी रात तक इधर उधर भटकता रहा.

मामला, शुक्रवार का है जहां जिला मुख्यालय के पास के एक गांव में 80 साल के एक बुजुर्ग की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई. उसके बाद प्रशासन बुजुर्ग के शव का दाह संस्कार के लिए रात आठ बजे शहर के कुम्भानगर मोक्ष धाम लेकर आया, लेकिन यहां स्थानीय लोगों ने शव का अंतिम संस्कार करने का विरोध शुरु कर दिया. थोड़ी ही देर में सैकड़ों की संख्या में लोग वहीं इकट्ठे हो गए और टकराव की स्थिति पैदा हो गई. सूचना मिलने पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुकेश कलाल, उपखण्ड अधिकारी अंशुल आमेरिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सरितासिंह भी मौके पर पहुंच गए.


गुजरात से उत्तर प्रदेश जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में महिला ने दिया बच्चे को जन्म

उन्होंने लोगों को समझाने की बहुत कोशिश की लेकिन लोग नहीं माने. करीब दो घंटे की जद्दोजहद के बाद भी लोग विरोध पर ही अड़े रहे और आखिर में रात दस बजे प्रशासन बुजुर्ग के शव को लेकर एराल गांव पहुंचा. जहां पर कर्फ्यू को बीच शव का अंतिम संस्कार किया गया.

Coronavirus: लगातार दूसरे दिन आये 6000 से ज्यादा मामले, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा सिंगल डे केस

अतिरिक्त जिला कलेक्टर कलाल के मुताबिक, लोगों के मन में जीते जी और मरने के बाद भी कोरोना को लेकर कई भ्रांतिया हैं जिनमें एक यह भी है कि दाह संस्कार के धुएं से भी संक्रमण फैलता है जबकि सच्चाई इसके विपरीत है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के दाह संस्कार से वायरस पूरी तरह नष्ट हो जाता है और धुंए से कोई संक्रमण नहीं फैलता है. बता दें कि राजस्थान में भी कोरोना के मामलो में काफी तेजी देखी जा रही है. यहां कोरोना वायरस के अब तक 6,494 मामले सामने आ चुके हैं. 153 लोगों की मौत हो चुकी है.

LAC पर चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच सेना प्रमुख मनोज नरवणे ने किया लद्दाख का दौरा

राजस्थान में 3,680 लोग इलाज के बाद ठीक होकर घर जा चुके हैं. वहीं देशभर में कोरोना वायरस के मामलों में हर दिन इजाफा देखने को मिल रहा रहा है और रोजाना संक्रमण के नए मामलों का रिकॉर्ड बनता जा रहा है. शुक्रवार को भी देशभर में कोरोना के पहले से अधिक मामले सामने आए. बीते 24 घंटे में देशभर में कोरोना वायरस से 6,654 नए मामले सामने आए और 137 लोगों की मौत भी हुई. शनिवार को जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर करीब एक लाख 25 हजार 101 हो गए हैं और 3,720 लोगों की मौत हो चुकी है.

Coronavirus से रुके खसरा, पोलियो जैसे टीकाकरण अभियान, दुनियाभर में 8 करोड़ बच्चों पर खतरा

First published: 23 May 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी