Home » राजस्थान » gold found in udaipur banswara rajasthan by Geological Survey Department of india, Knowing the price Will be stunned
 

राजस्थान में मिला सोने का इतना बड़ा भंडार, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2018, 12:52 IST

देश के भू-वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी मिली है. राजस्थान के रेत में भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग (जीएसआई) को सोने के एक बड़े भंडार की जानकारी मिली है. राजस्थान के बांसवाड़ा और उदयपुर जिले में यह भंडार पाया गया है. विभाग के महानिदेशक एन. कुटुंबा राव ने जयपुर में मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी. माना जा रहा है कि यह देश की बड़ी सोने की खान हो सकती है.

गौरतलब है कि कर्नाटक में देश की सबसे ज्यादा सोने की खान है. यहां सोना 13,000 फीट गहराई में जाकर निकाला जाता है. यह कोलार, धारवाड़, रायचूर जिलों में स्थित है. इसके बाद आंध्रप्रदेश, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश में सोने और हीरे की खान है.

 

जीएसआई के अनुसार बांसवाड़ा जिले के गहतोल क्षेत्र में सोने के भंडार का पता चला है. यह भंडार जमीन के स्‍तर से 300 मीटर नीचे है. सर्वे रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि यहां करीब 11.48 टन सोने का भंडार है. माना जा रहा है राजस्थान में पाए गए इस खान में मौजूदा सोने की कीमत हजारों करोड़ रुपए है.

एन. कुटुंबा राव के अनुसार राजस्थान में 2010 से अबतक 8.11 करोड़ टन तांबे के भंडार का पता लगाया जा चुका है. इसमें तांबे का औसत स्तर 0.38 प्रतिशत है. 

राव ने यह भी बताया कि राजस्थान में 35.65 करोड़ टन के सीसा-जस्ता के संसाधन राजपुरा दरीबा खनिज पट्टी में मिले हैं. इसके अलावा, भीलवाड़ा जिले के सलामपुरा और इसके आसपास के इलाके में भी सीसा-जस्ता के भंडार मिले हैं.

 

उन्होंने कहा कि राज्य में उर्वरक खनिज पोटाश और ग्लुकोनाइट की खोज के लिए नागौर, गंगापुर (करोली) और सवाई माधोपुर में उत्खनन का काम चल रहा है. इन जिलों में पोटाश और ग्लुकोनाइट के भंडार मिलने से भारत की उर्वरक खनिज की आयात पर निर्भरता कम होगी.

उन्होंने बताया कि राजस्थान के सिरोही जिले के देवा का बेड़ा, सालियों का बेड़ा और बाड़मेर जिले के सिवाना इलाकों में अन्य खनिज की खोज की जा रही है.

First published: 10 February 2018, 12:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी