Home » राजस्थान » Jaipur: PM Modi will inaugurate Patrika Gate on September 8, know why it is special
 

जयपुर : पत्रिका गेट का 8 सितंबर को PM मोदी करेंगे लोकार्पण, जानिए क्यों है यह खास

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2020, 10:40 IST

Patrika Gate Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार, 8 सितंबर को सुबह 11 बजे जयपुर के जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित ऐतिहासिक पत्रिका गेट (Patrika Gate) का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे. साथ ही इस अवसर पर 'पत्रिका समूह' के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी द्वारा रचित 'ग्रंथ 'सम्वाद उपनिषद' और 'अक्षर यात्रा' का विमोचन भी किया जायेगा. राजस्थान के वास्तुशिल्प और सांस्कृतिक विरासत को समेटे हुए इस गेट के बनने से जयपुर में पर्यटकों के लिए एक और आकर्षण का केंद्र स्थापित हो जायेगा.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) इस समारोह के मुख्य-अथिति होंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठरी करेंगे. पत्रिका समूह ने जयपुर विकास प्राधिकरण की मिशन अनुपम योजना के तहत पत्रिका गेट का निर्माण कराया है. जयपुर के सबसे व्यस्त जवाहरलाल नेहरू मार्ग स्थित जवाहर सर्कल पर बना यह गेट लोगों का ध्यान खींच रहा है.


राजस्थान की राजधानी जयपुर में मुंबई के गेट वे ऑफ इंडिया व दिल्ली के इंडिया गेट की तर्ज पर यह गेट बनाया गया है. पत्रिका गेट राजस्थान की सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र की कला और विरासत को सहेजने और उसका महत्व दर्शाने का एक प्रयास है. पत्रिका गेट में रियासतकालीन ढूंढाड़, मेवाड़, मारवाड़, हाड़ौती, शेखावाटी, बृज, वागड़, गोडवाड व अजमेर से जुड़ी कला संस्कृति का प्रदर्शन किया गया है.

इस गेट का निर्माण 9 अंक के वास्तु सिद्धांत पर आधारित है. गेट के 9 दरवाजों पर उकेरे गए चित्रों के माध्याम से क्षेत्र विशेष की वास्तुकला और जीवन शैली को दर्शाया गया है. सभी दरवाजों में एक समानता है जो उनकी विशिष्ट पहचान को एक सूत्र में पिरोने का एहसास कराती है.

First published: 7 September 2020, 10:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी