Home » राजस्थान » Parrots addicted with opium and increase farmers problem
 

यहां चोरों ने नहीं बल्कि नशेड़ी तोतों ने उड़ाई किसानों की नींद, जानें क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2019, 17:01 IST

क्या आपने कभी किसी जानवर को नशे का आदी होने के बारे में सुना है. लेकिन ऐसा ही एक मामला राजस्थान से सामने आया है. जहां इंसान नहीं बल्कि तोते नशेड़ी हो गए हैं. जिसकी वजह से किसानों की परेशानियां बढ़ गई हैं. दरअसल, उदयपुर संभाग के किसान इनदिनों तोतों के नशे की लत से परेशान हैं. बता दें कि उदयपुर संभाग में ज्यादातर किसान अफीम के खेती करते हैं. इसीलिए इस इलाके के किसानों पी परेशानी बढ़ गई है. क्योंकि तोते किसानों के खेतों में अफीन को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं.

बता दें कि इनदिनों अफीम के डोडे से दूध निकलने का काम जोरशोर से चल रहा है. ऐसे में किसान अफीम को चोरों से बचाने की किसान काफी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन तोते से काफी परेशान हैं. क्योंकि अफीम उत्पादक इलाके में तोते अफीम के आदी होकर अफीम के डोडों को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा रहे हैं. इनदिनों मालवा के नीमच मंदसौर जिले में अफीम की फसल खूब फलफूल रही है. जिसके चलते उसके डोडों पर लुनी-चीरनी का कार्य चल रहा है.

अफीम के डोडे में मादक द्रव्य अफीम दूध के रूप में चीरा लगाने पर बाहर निकलकर सुबह तक गाढ़ा हो जाता है, जिसे सुबह लुनाई कर इकट्ठा किया जाता है, लेकिन इस मादक पदार्थ से बनने वाली अफीम की फसल का स्वाद तोतों को ऐसा लग गया है कि वो बार-बार अफीम के पौधों के पास मंडराते रहते हैं. इसी वजह से तोते खेतों में ताक लगाकर बैठे रहते हैं. जैसे ही मौका मिलता है तो वे अफीम के डोडे को काटने के साथ उसे कुरेद देते हैं जिससे किसान की अफीम को खासा नुकसान उठाना पड़ता है.

चिकन के एक पीस को लेकर भिड़ गया प्रेमी युगल, ब्वॉयफ्रेंड ने निकाला चाकू और फिर...

First published: 21 February 2019, 17:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी