Home » राजस्थान » Rajasthan Berojgari Bhatta 2019 Rajasthan Unemployed Youth to Get Up to Rs 3500 Per Month Berojgari Bhatta Says CM Ashok Gehlot
 

अब यहां की राज्य सरकार ने किया युवाओं को 3000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता देने का एलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2019, 23:51 IST

चुनावी साल में हर पार्टी वोटर्स को लुभाने के लिए तमाम योजनाओं की घोषणा कर रही है. अब राजस्थान सरकार ने भी युवा बेरोजगारों के लिए बेरोजगारी भत्ता देना का एलान किया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सूबे के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को हर महीने 3000 रुपए बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है. यह बेरोजगारी भत्ता 1 मार्च 2019 से दिया जाएगा.

सीएम गहलोत की घोषणा के मुताबिक शिक्षित लड़कों को 3000 रुपए प्रति माह और लड़कियों को 3500 रुपए प्रतिमाह बतौर बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. उन्होंने ये घोषणा गुरुवार को राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन के दौरान की. उन्होंने एलान किया कि सरकार 1 मार्च से बेरोजगार शिक्षित लड़कों को 3000 रुपए प्रति माह और बेराजगार शिक्षित लड़कियों को 3500 रुपए प्रति माह का बेरोजगारी भत्ता देगी.

उन्होंने कहा कि हमारी पिछली सरकार युवाओं को 600 रुपए प्रतिमाह भत्ता देने की शुरुआत की थी. इस बार चुनावी घोषणा पत्र में भी हमने सबको 600 रूपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का एलान किया था. लेकिन अब इसे 600 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए से 3500 तक रुपए किया जा रहा है. इससे बेरोजगारों को बड़ी राहत मिलेगी और वह अपनी आगे की तैयारी जारी रख सकेंगे.

जानिए किन्हें मिलेगा बेरोजगारी भत्ता का लाभ

राज्य सरकार ने बेरोजगारी भत्ता पाने वाले युवाओं के लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं. रोजगार सचिव राजेश कुमार यादव के मुताबिक इसके लिए पहली शर्त ये है कि युवक को राजस्थान का निवासी होना चाहिए. दूसरी शर्त के मुताबिक बेरोजगार युवक द्वारा राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक यानि ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की होनी चाहिए. साथ ही तीसरी शर्त ये हैं कि बेरोजगार युवक के परिवार की आय सालाना 2 लाख रुपए तक या उससे कम हो.

ये भी पढ़ें- 2019 लोकसभा चुनाव: 'नतीजों के दिन होगा सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट-2, BJP की सीटें देख विपक्ष हो जाएगा हैरान'

First published: 1 February 2019, 23:51 IST
 
अगली कहानी