Home » राजस्थान » rajasthan CM vasundhara raje presents last budget before assembly elections 2018 of state
 

राजस्थान: विधानसभा चुनाव से पहले वसुंधरा राजे ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2018, 15:11 IST

राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं, इससे पहले मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी सरकार का आखिरी बजट पेश किया. इस बजट में राजे ने किसानों को लुभाने की पूरी कोशिश की. राजे ने सोमवार को अपने बजट भाषण में किसानों को एक बारगी 50 हजार रुपए तक के कर्ज माफी की घोषणा कर दी. इससे सरकार पर 8000 करोड़ का वित्तीय भार पड़ेगा.

राज्य में कृषि बजट में 62 फीसदी की बढोतरी हुई है और पिछले चार साल में बीजेपी सरकार द्वारा कृषि के लिए 9 हजार 551 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है. बावूजद इसके प्रदेश में किसानों की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं हैं. इससे पहले कृषि मंत्री प्रभूलाल सैनी ने बजट में किसानों के हितार्थ नई घोषणाओं की ओर इशारा किया था. राजे ने साथ ही लघु और सीमांत कृषकों के शास्ती और ब्याज माफ की घोषणा की है.

 

चुनाव में जाने से पहले बीजेपी सरकार के इस कार्यकाल का यह आखिरी बजट है और इस बजट से कृषि क्षेत्र की भी बड़ी अपेक्षाएं जुड़ी थी. बजट भाषण में सीएम वसुंधरा ने कहा कि हमने सशक्त राजस्थान बनाने का संकल्प लिया था. इसके लिए निवेश, बेरोजगारी, कौशल विकास पर विशेष फोकस रखा है. राजस्थान में किसानों पर 30 सितंबर तक के 50 हजार तक के लोन और ओवर ड्यू पर ब्याज की माफ होगा.

उन्होंने कहा कि फसलों के मूल्य समर्थन खरीद के लिए 500 करोड़ का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा. 350 करोड़ रुपए की लागत से नए भंडार बनाए जाएंगें. कुंआ व नलकूपों के लिए जल हौज निर्माण के लिए 90 हजार का अनुदान मिलेगा.

 

ऋण माफी के अलावा ग्रीन हाउस निर्माण के लिए विशेष दर्जे के किसानों को आगामी वर्ष में दस लाख का अनुदान मिलेगा. कृषि सबंधी कार्यों में गौवंश को बढ़ाने के लिए प्रत्येक जिले में नंदी गोशाला बनेगी. किसानों को चारे की सहायता छह माह मिलेगी. गोशाला में बायो गैस प्लांट के लिए अधिक अनुदान मिलेगा.

गौरतलब है कि राजस्थान में कुछ ही दिन पहले दो लोकसभा के उपचुनाव के नतीजे घोषित हुए थे जिसमें बीजेपी को मुंह की खानी पड़ी थी. इसके अलावा एक विधानसभा के उपचुनाव में भी भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था.

First published: 12 February 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी