Home » राजस्थान » Rajasthan Dholpur bypolls: Husband in jail still wife became MLA
 

राजस्थान: विधायक रहा पति जेल में सज़ायाफ्ता, 38 हजार वोटों से जीतकर पत्नी बनी MLA

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2017, 16:26 IST
(ट्विटर)

राजनीति के अपराधीकरण को लेकर देश में चर्चा कभी खत्म नहीं होती. अक्सर कहा जाता है कि तमाम सियासी पार्टियां इसको लेकर संजीदा नहीं हैं. ज़ाहिर है अगर हत्या के दोषी किसी विधायक की सदस्यता जाती है, तो फिर उम्मीद ये लगाई जाती है कि जनता की नुमाइंदगी के लिए राजनीतिक दल कुछ अलग करेंगे.   

फिर भी लोकतंत्र में जनता जनार्दन होती है. राजस्थान के धौलपुर में हुए विधानसभा उपचुनाव में ऐसा ही होता नजर आ रहा है. यहां हत्या के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद पूर्व विधायक बीएल कुशवाहा की पत्नी शोभारानी कुशवाहा ने बंपर जीत हासिल की है.  

38648 वोटों से जीतीं शोभारानी कुशवाहा

पिछले साल बसपा विधायक बनवारी लाल कुशवाहा को धौलपुर कोर्ट ने हत्या के मामले में दोषी करार दिया था. उनके अयोग्य होने के बाद ये सीट खाली हो गई थी. हालांकि भारतीय जनता पार्टी ने कुशवाहा की पत्नी शोभारानी पर ही भरोसा जताना उचित समझा और उन्हें टिकट दे दिया.

मतगणना के बाद जितनी बड़ी जीत शोभारानी को हासिल हुई है, शायद भाजपा को भी ये अंदाजा नहीं रहा होगा. भाजपा की शोभारानी कुशवाहा ने कांग्रेस उम्मीदवार बनवारी लाल शर्मा को 38648 मतों के अंतर से करारी शिकस्त दी है. धौलपुर सीट पर नौ अप्रैल को उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था. इस सीट पर कुल 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे.

 

सीएम राजे के लिए प्रतिष्ठा का चुनाव

इस चुनाव में सीधे मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी. धौलपुर के पूर्व महाराजा से राजे का विवाह हुआ था. चुनाव में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अशेक परनामी के अलावा कई कैबिनेट मंत्रियों ने यहां कैंप किया था.

वहीं कांग्रेस की तरफ से पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और विधानसभा में नेता विपक्ष रामेश्वर दूदी ने पूरी ताकत झोंक दी थी. ऐसे में जब भाजपा को यहां बड़ी जीत हासिल हुई तो सीएम वसुंधरा राजे की खुशी उनके ट्वीट से झलकती नज़र आई. 

जीत के बाद राजे ने किए चार ट्वीट

सीएम राजे ने ट्वीट किया, "अभूतपूर्व जन समर्थन के लिए धौलपुर की जनता को मेरा कोटि कोटि साधुवाद। आओ, साथ चलें, प्रगति पथ पर आगे बढ़ें! यह ऐतिहासिक विजय जनता को समर्पित. पीएम नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में विश्वास जताते हुए आपने भाजपा प्रत्याशी शोभारानी कुशवाहा जी को विजयी बनाया."

एक के बाद एक चार ट्वीट करते हुए राजे ने लिखा, "हम विकास में विश्वास रखते हैं. जनता के अपार समर्थन और हमारे कार्यकर्ताओं के बल से राजस्थान प्रगति पथ पर यूं ही अग्रसर रहेगा. यह प्रचंड जीत आने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजों का भी संकेत है. भाजपा 2018 में बड़े बहुमत के साथ राजस्थान में सरकार बनायेगी."

First published: 13 April 2017, 16:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी