Home » राजस्थान » Rajasthan government changes name of Barmer's Miyon ka Bara village to Mahesh Nagar and Jhunjhunu's Ismailpur to Pichanwa Khurd
 

राजस्थान: मुगलसराय स्टेशन के बाद मुस्लिम गांवों के नाम पर गिरी गाज, अब बदले गए इनके भी नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2018, 18:10 IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल स्टेशन कर दिया है. इसके बाद अब राजस्थान की सरकार भी इस मामले में पीछे नहीं है राजस्थान सरकार ने जिला बाड़मेर और झुनझुनू के दो गावों के नाम बदल दिए हैं. बता दें कि इन दो गावों के नाम मुस्लिम नामों से संबंधित थे, अब सरकार ने दोनों गावों के नाम बदल दिए हैं. सरकार ने जिला बाड़मेर के मियों का बाड़ा नाम से मशहूर इस गांव का नाम बदलकर 'महेश नगर' कर दिया है. इसके साथ ही जिला झुनझुनू के इस्माइलपुर को पिचानवा खुर्द में बदल दिया है.

 

बता दें कि राजस्थान सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से 27 गांवों के नाम बदलने की अनुमति मांगी थी. जिनमें से आठ गांवों के नाम बदलने की मंजूरी मिल गई. गांव वालो की मानें तो गांव के नाम की वजह से युवाओं के लिए शादी के रिश्ते नहीं आ रहे हैं. वहीं, 'मियों का बाड़ा' से नाम बदलने की मांग 10 साल पुरानी है और पहले इस गांव का नाम महेश नगर ही था. जब लोग यहां से पलायन करने लगे तो इसे मियों का बाड़ा बुलाया जाने लगा.

ये भी पढ़ें: IRCTC: रेलवे में सफर हुआ महंगा, अब यात्रियों को देने होंगे इतने ज्यादा पैसे

First published: 9 August 2018, 18:10 IST
 
अगली कहानी