Home » राजस्थान » Rajasthan government to give 6,000 to women becoming mothers for second time money will come directly into the account
 

इस राज्य में दूसरी बार मां बनने पर सरकार देगी 6000 रुपये, सीधे खाते में आएंगे पैसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2020, 9:28 IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सरकार की नई योजना के तहत दूसरी बार मां बनने वाली महिलाओं को 6,000 रुपये दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि लाभार्थी महिलाओं को सीधे उनके बैंक खातों में पांच चरणों में राशि मिलेगी.

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर गहलोत ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इंदिरा गांधी मातृ पावन योजना (Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana) की शुरुआत की. उन्होंने एक बयान में कहा कि इस योजना से न केवल कुपोषण से लड़ने में मदद मिलेगी, बल्कि लोगों में एक मां के स्वास्थ्य के महत्व और बच्चों के समुचित विकास के लिए उसके पोषण स्तर के बारे में जागरूकता बढ़ेगी.


गहलोत ने कहा, "अगर गर्भवती महिला को पर्याप्त पोषण मिलता है, तो बच्चा भी स्वस्थ पैदा होगा." वर्तमान में यह योजना राज्य के चार सबसे पिछड़े टीएसपी जिलों यानि उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में शुरू की गई है, जो मदर एंड चाइल्ड न्यूट्रीशन इंडिकेटर्स की रैंकिंग पर आधारित है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखेंगे और उनसे इस योजना को पूरे देश में लागू करने का आग्रह करेंगे.उन्होंने कहा कि इस योजना से हर साल 77,000 से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी.बयान के अनुसार इस योजना के लिए 43 करोड़ का वार्षिक व्यय होगा. महिला और बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि इंदिरा गांधी मातृ पावन योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और बच्चों के तीन साल की उम्र तक पोषण स्तर में सुधार करना है.

बारात से लौटते समय बोलेरो की ट्रक से भीषण टक्कर, 6 बच्चों समेत 14 की दर्दनाक मौत

First published: 20 November 2020, 9:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी