Home » राजस्थान » Rajasthan govt cuts Petrol and Diesel price, reduce 4 percent vat before congress Bharat band
 

राजस्थान: पेट्रोल-डीजल के दामों में की भारी कटौती, वसुंधरा राजे सरकार ने 4% वैट घटाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2018, 22:43 IST

राजस्थान में भाजपा शासित वसुंधरा राजे सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर भारी कटौती की घोषणा की है. कांग्रेस के भारत बंद से ठीक पहले रविवार को वसुंधरा राजे ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट पर चार प्रतिशत कटौती का ऐलान किया. नई कीमतें आज रात 12 बजें से लागू होंगी. 

राजस्थान में इस कटौती के बाद लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी. इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि पेट्रोल में ढाई रुपये सस्ता पेट्रोल मिलेगा. डीजल भी राजस्थान के लोगों को आज रात 12 बजे से ढाई रुपये तक सस्ता मिल सकता है.

गौरतलब है कि सूबे में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. देश सहित यहां भी इस मुद्दे पर राजनीति गरमाई हुई है. कांग्रेस ने सोमवार को पूरे पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढोतरी के विरोध में देश में भारत बंद का ऐलान किया है. इसे बंद पर कांग्रस को कई विपक्षी पार्टियों का समर्थन हासिल है.

राजस्थान की  मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हनुमानगढ़ जिले के रावतसर में रामचन्द्र मटोरिया की मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में ये घोषणा की. सीएम राजे इस समय पूरे राज्य में गौरव यात्रा पर निकली है. इसी के तहत आयोजित कार्यक्रम में राजे ने पेट्रोल-डीजल पर चार प्रतिशत वेट कम करने की घोषणा की.

इस ऐलान के बाद सूबे में पेट्रोल पर जो वेट 30 फीसदी था उसे घटाकर अब 26 प्रतिशत और डीजल पर जो वेट 22 प्रतिशत था उसे घटाकर अब 18 प्रतिशत कर दिया गया है. राजे ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने से पडऩे वाले करीब 2 हजार करोड़ राजस्व का नुकसान होगा, जिसे वो जनता के हित में वहन करेगी. उन्होंने कहा कि इस कटौती से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ढाई रुपये की कटौती होगी.

वसुंधरा राजे ने आगे कहा कि सूबे के लोगों ने ट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान उनसे मांग की थी कि इनके दाम कम होने चाहि. हमारी सरकार जनता की सरकार है, जनता की आवाज हमारे लिए ईश्वर की आवाज होती है इसलिए हमने जनता की आवाज पर पेट्रोल-डीजल के दामों में यह कमी की है. इस कमी से आम आदमी किसान, व्यापारी, विद्यार्थी, नौकरीपेशा , महिलाओं और सभी वर्गों को राहत मिलेगी.

First published: 9 September 2018, 22:29 IST
 
अगली कहानी