Home » राजस्थान » Rajasthan Policemen will have to deposit mobile phones before going on VIP Duty
 

वीवीआईपी ड्यूटी पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे इस राज्य के पुलिसकर्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2019, 11:11 IST
(File Photo)

आपने अक्सर पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के समय मोबाइल फोन पर बातचीत करते देखा होगा, लेकिन अब नए नियम के तरह पुलिसकर्मी ड्यूटी के वक्त मोबाइल पर बात नहीं कर पाएंगे. हालांकि ये नियम राजस्थान में पुलिसकर्मियों के लिए लागू किया गया है और वह भी वीवीआईपी ड्यूटी के दौरानदरअसल, राजस्थान पुलिस महानिदेश (कानून व्यवस्था) एमएल लाठर ने पुलिसकर्मियों के लिए ये नियम जारी किया है.

पुलिस महानिदेशक ने बुधवार को एक आदेश जारी कर कहा है कि वीवीआईपी और वीआईपी ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. वीवीआईपी और वीआईपी ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों को मोबाइल को साइलेंट मोड पर कर अपने प्रभारी के पास जमा कराना पड़ेगा.

 

इसके अलावा पुलिसकर्मियों को धरना-प्रदर्शन, रोडजाम एवं मेला-त्यौहार आदि की ड्यूटी के दौरान भी अपने मोबाइल फोन पर बात करने के लिए मना किया गया है. इसके अलावा यातायात व्यवस्था ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मिओं को भी ड्यूटी के दौरान अपने मोबाइल फोन को प्रभारी के पास जमा कराना होगा.

एमएल लाठर के मुताबिक, वीवीआईपी, वीआईपी, मेला त्यौहार, धरना प्रदर्शन, रोड जाम आदि महत्वपूर्ण कानून व्यवस्था ड्यूटी एवं यातायात व्यवस्था में तैनात पुलिस बल अधिकतर समय मोबाइल फोन पर बातचीत, चैटिंग इत्यादि में व्यस्त रहते हैं, जिससे चलते सुरक्षा-व्यवस्था में खलल पड़ सकता है और हालात खराब हो सकते हैं.

Teachers Day: जानिए 5 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं शिक्षक दिवस, क्या है इसके पीछे की कहानी

 

First published: 5 September 2019, 11:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी