Home » राजस्थान » Rajasthan to include captured ‘IAF pilot Abhinandan’s story of bravery’ in its school syllabus
 

अभिनंदन की बहादुरी की कहानी को स्कूल के सिलेबस में शामिल करेगी राजस्थान सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2019, 17:08 IST

राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने राज्य के स्कूलों के पाठ्यक्रम में भारतीय वायु सेना के पायलट अभिनंदन वर्थमान की बहादुरी की कहानी को शामिल करने का फैसला किया है. राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने फेसबुक पर यह घोषणा की. वर्थमान को उस समय पकड़ लिया गया था जब वह मिग -21 जेट को उड़ा रहा था, जिसे 27 फरवरी को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के अंदर पाकिस्तानी विमानों द्वारा गिराया गया.

पाकिस्तान ने उसे 1 मार्च को रिहा कर दिया था. विमान को भारतीय और पाकिस्तानी विमानों के बीच हुई हवाई लड़ाई के दौरान नीचे गिराया गया था. हालांकि, मंत्री ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि कौन सी कक्षाएं और किसके पाठ्यक्रम में यह शामिल किया जायेगा.

 

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव 14 फरवरी के बाद बढ़ गया, जब पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद द्वारा जम्मू-कश्मीर में एक आतंकवादी हमले में 40 सुरक्षाकर्मी मारे गए थे. 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान ने दावा किया कि उन्होंने एक-दूसरे के फाइटर जेट को मार गिराया.

जिसके एक दिन बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में जैश का एक आतंकी कैंप को उड़ा दिया था. भारत ने कहा कि पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने का प्रयास किया था. वर्थमान के मिग -21 को ऑपरेशन के दौरान गिराया गया था.

दिल्ली: मोदी को हराने के लिए AAP-कांग्रेस का गठबंधन लगभग तय, ये होगा सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला !

First published: 5 March 2019, 17:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी