Home » राजस्थान » Rajasthan: Vasundhara government decision to impose cow cess on liquor
 

वसुंधरा सरकार शराब के टैक्स से करेगी गौशालाओं का बेड़ा पार, लगाएगी 'गाय सेस'

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2018, 14:23 IST

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार अब शराब पर 'गाय सेस' लगाने पर विचार कर रही है. दरअसल, खबर है कि राजस्थान सरकार गौ संरक्षण और गौ संवर्धन के लिए शराब पर सरचार्ज लगा सकती है. सरकार ने शराब पर सरचार्ज, वहीं स्टाम्प पेपर पर सेस बढ़ाने को लेकर एक प्रस्ताव भी दिया है.

खबर के मुताबिक, राजस्थान सरकार ने इस प्रक्रिया को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. इसके बाद इस साल वैट के नियमों मे बदलाव करके गाय सेस को लागू कर दिया जाएगा. वहीं स्टैंप ड्यूटी पर गाय सेस को 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी तक बढ़ाने के लिए सहमति दी है.

वसुंधरा सरकार का कहना है कि गाय सेस से मिलने वाली राशि को गायों की सुरक्षा में लगाया जाएगा. जाहिर सी बात है सरकार के इस फैसले के बाद से राज्य में शराब की कीमतों में बढ़ोतरी हो जाएगी.

राज्य सरकार द्वारा अध्यादेश जारी करने के बाद कीमत में बढ़ोत्तरी वित्त विभाग तय करेगा. आपको बता दें कि जयपुर में नगर पालिका द्वारा संचालित सबसे बड़े गाय आश्रय की स्थिति काफी निराशाजनक है. वहीं पिछले कुछ वर्षों में हजारों गायों की असामयिक मौतें सामने आई हैं.

वसुंधरा सरकार के इस फैसले पर राजस्‍थान सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कैबिनेट ने इस प्रक्रिया को सैद्धांतिक मंजूरी दी है. वैट नियमों में संशोधन के बाद इस साल गाय सेस लागू होगा. इसके अलावा स्‍टॉम्‍प ड्यूटी पर गाय के सेस को 10 फीसदी से 20 फीसदी तक बढ़ाने के लिए भी सरकार ने सहमती दी है.

First published: 8 June 2018, 14:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी