Home » राजस्थान » Villagers plant 111 small tree on every newborn girl child in rajsamand rajasthan
 

राजस्थान: बेटी के पैदा होने पर 111 पेड़ लगाकर कर गांव वाले प्रकृति का अदा करते हैं शुक्रिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 March 2018, 15:44 IST
(File photo)

हमारे देश में भले ही बेटियों को बोझ समझा जाता हो, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बेटी पैदा होने पर खुशिया ही नहीं मनाते बल्कि हमारी पृथ्वी को हरा-भरा करने की कोशिश भी करते हैं. ऐसा ही कुछ देखने को मिलता है राजस्थान के राजसमंद जिले के पीपलांत्री गांव में. इस गांव अगर किसी के घर एक बेटी का जन्म होता है, तो गांव वाले 111 पेड़ लगाते हैं. यहीं नहीं इन पेड़ों की देखभाल भी वे बिल्कुल अपनी बेटी की ही तरह करते हैं.

राजस्थान जैसे राज्य में बेटी पैदा होने पर पेड़ लगाने की परंपरा निभाना अपने आप में अनौखी बात है. इस परंपरा से ना सिर्फ गांव में हरियाली छाई हुई है बल्कि ये गांव नारी सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा रहा है. गांव वालों की इस परंपरा से समाज को संदेश जाता है कि बेटियों के पैदा होने पर मायूस ना हों बल्कि खुशियां मनाएं. ये गांव उन तमाम लोगों को लिए भी उदाहरण है जो पे़ड़ों को काटकर पृथ्वी की हरियाली समाप्त करते हैं.

इस गांव की बेटियां भी इन पेड़ों को बिल्कुल अपने भाई की तरह मानती है और इनकी देखभाल करती है. यही नहीं हर साल रक्षा बंधन पर इन पेडो़ं को राखी भी बांधती है. गांव वालों का कहना है कि वे इस परंपरा को पिछले 11 साल से निभाते चले आ रहे हैं. हाल ही में न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी इस पर डॉक्यूमेंट्री बनाई थी.

First published: 20 March 2018, 15:46 IST
 
अगली कहानी