Home » राजस्थान » Weather Alert for Rajasthan: 9 district of Rajasthan May receive heavy rain today, Orange alert issued
 

राजस्थान के इन इलाकों में आज हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2020, 7:28 IST

Weather Forecast for Rajasthan: केरल (Kerala) और मुंबई (Mumbai) में हो रही भारी बारिश (Heavy Rain) के चलते जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. अब मौसम विभाग (Department of Meteorological) ने राजस्थान (Rajasthan) के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी (Warning) जारी की है. मौसम विभाग ने राजस्थान (Rajasthan) के 9 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. साथ ही इन जिलों में झमाझम बारिश (Railfall) की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में अब मानसून (Monsoon) सक्रिय हुआ है और अब राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) होगी.

मौसम विभाग के अलर्ट (Alert) के तहत 9 जिलों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश हो सकती है. इनमें अजमेर (Ajmer), अलवर, जयपुर, झुंझुनू, सीकर, सवाई माधोपुर, नागौर, टोंक और पाली जिला शामिल हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, इन जिलों के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल प्रदेश में बन रही फेवरेबल कंडीशन के चलते अगले दो-तीन दिन तक हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कई जिलों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है. इससे पहले शनिवार को भी सूबे के कई हिस्सों में बारिश का दौर देखने को मिला है.


बिहार और पूर्वी यूपी के इन जिलों में गहराया बाढ़ का संकट, सैकड़ों गांवों में घुसा पानी, फसल हुईं जलमग्न

इस दौरान राज्य में सबसे अधिक बारिश सीकर में में दर्ज की गई. यहां करीब एक इंच बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा जयपुर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर, भीलवाड़ा और वनस्थली में भी बारिश का दौर देखने को मिला है. शनिवार मौसम विभाग ने कहा था कि अगले 24 घंटे में मानसून अक्ष रेखा के ऊत्तरी भाग की ओर शिफ्ट होने की संभावना है. इसकी वजह से आज यानी 9 अगस्त को पूर्वी राजस्थान और उसके बाद 10 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान में मानसून (Monsoon) के फिर से सक्रिय होने की संभावना है. ऐसे में बारिश (Rain) होने के आसार भी बढ़ गए हैं. मौसम विभाग ने राजस्थान के तीन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी.

मुंबई में भारी बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक दशक में दूसरी बार अगस्त में हुई जबरदस्त बारिश, तीन लोगों की मौत, एक लापता

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को सवाईमाधोपुर, टोंक और करौली जिले में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है. राजस्थान के जिन जिलों में आज यानी रविवार को बारिश हो सकती है उनमें अजमेर, अलवर, बांसवाडा, बारां, भरतपुर, दौसा, जयपुर, सीकर, उदयपुर, बाडमेर, बीकानेर और चूरू जिला शामिल हैं. इसके साथ ही हनुमानगढ, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई है.

मुंबई और केरल में भारी बारिश से बिगड़े हालात, यूपी के 17 जिलों में बाढ़ का कहर

First published: 9 August 2020, 7:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी