Home » धर्म » Chandra Grahan 2020: Know about the Myths Do's and Don't during Lunar Eclipse
 

Lunar Eclipse 2020: चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए करें ये काम, नहीं होगी कोई हानि

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2020, 15:11 IST

Chandra Grahan: इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) परसों यानी पांच जून शुक्रवार (5th June Friday) को लगने जा रहा है. पौराणिक ग्रंथों में चंद्र ग्रहण का काफी महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि चंद्रमा मानव मन का प्रतीक है जिससे इसका इंसान की मनोस्थिति से संबंध रहता है. ऐसा कहा जाता है कि दूर ब्रह्मांड में घटने वाली इस घटना का मानव जीवन से निकट का संबंध रहा है. हालांकि शास्त्रों के अनुसार चंद्र ग्रहण का मानव जीवन पर ज्यादा दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन इस दौरान ईश्वर की आराधना करने और कुछ एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है.

चंद्र ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान


ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, चंद्र ग्रहण के दौरान खाना खाने या भोजन पकाने से बचना चाहिए. साथ ही गर्भवती महिलाओं को इस समय अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत होती है. ऐसा कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण नहीं देखना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान निकलने वाली नकारात्मक किरणों से आंखों, त्वचा और हार्मोन को गंभीर समस्या पैदा हो जाती है. मान्यता है कि ग्रहण से पहले बने भोजन का सेवन ग्रहण के दौरान या उसके बाद नहीं करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि पृथ्वी पर हानिकारक किरणें फैल जाती हैं. इसलिए घर के अंदर रहना चाहिए और सीधे ग्रहण देखने से बचना चाहिए.

घर की मिट्टी से जाने आपका घर शुभ जगह पर बना है या अशुभ

चंद्र ग्रहण से पहले अस्त हुए शुक्र, इन राशियों पर पड़ेगा प्रतिकूल असर

यही नहीं ग्रहण के दौरान निकलने वाली हानिकारण किरणें भोजन में भी अवशोषित हो जाती हैं. इसलिए ग्रहण से पहले पका हुआ भोजन खाने की मनाही है. ग्रहण के दौरान खाने-पीने से भी बचना चाहिए. घरों में लोग पीने के पानी को शुद्ध रखने के लिए तुलसी, दुर्वा आदि डालते हैं. इस दौरान सोने से भी बचना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि गर्भावस्था के दौरान जब एक गर्भवती महिला चंद्र ग्रहण देखती है, तो जन्म लेने वाले बच्चे के होंठ फटे हुए होते हैं.

Chandra Grahan 2020: चंद्र ग्रहण का राशियों पर क्या होगा बुरा प्रभाव, सभी को रहना होगा संभलकर

Lunar Eclipse 2020: कोरोना महामारी के दौरान इस चंद्र ग्रहण को क्यों खास माना जा रहा है

इस दौरान किसी नुकीली चीज का उपयोग करना भी वर्जित माना जाता है. ग्रहण के दौरान किए जाने वाले जाप और मंत्र सिद्ध हो जाते हैं. सूर्य ग्रहण के समय सूर्य की और चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा के मंत्रों का जाप करना शुभ माना जाता है. इसके सात गुरु के दिए हुए मंत्रों या अपने आराध्य देव के मंत्रों का जाप करने से भी कई गुना फल की प्राप्ति होती है.

Chandra Grahan 2020: ग्रहण के दिन भलू से भी अपने पास न रखें ये चीज, वरना परेशानियों में घिर जाएंगे आप

First published: 3 June 2020, 15:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी