Home » धर्म » Char Dhan Yatra begings from today after Gangotri and Yamunotri kapat opens
 

आज से खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट, चारधाम यात्रा का होगा शुभारंभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2019, 11:11 IST

आज अक्षय तृतीया है इस मौके पर यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुलने जा रहे हैं. इसी के साथ चारधाम यात्रा का भी शुभारंभ हो जाएगा. बता दें कि गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया के मौके पर खोले जाते हैं. उसके बाद चारधाम यात्रा शुरु हो जाती है. उत्तराखंड सरकार ने भी चारधाम यात्रा की पूरी तैयारियां कर ली हैं.

मंगलवार को गंगोत्री और यमुनोत्री का कपाट खुलने के बाद अब केदारनाथ के कपाट गुरुवार और बद्रीनाथ के कपाट शुक्रवार को खुल जाएंगे. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल पिछले साल की तुलना में ज्याद श्रद्धालुु भोलेनाथ के दर्शन करने पहुंचेंगे. बता दें कि पिछले साल 3 लाख 99 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने चारधाम की यात्रा की थी.

उत्तराखंडके उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री मंदिर के कपाद आज साढ़े ग्यारह बजे खुलेंगे. उसके बाद भक्त मंदिर में दर्शन कर सकेंगे. वहीं यमुनोत्री धाम के कपाट रोहिणी नक्षत्र के में आज दोपहर 1:15 बजे खोले जाएंगे. उसके बाद भक्त यमुनोत्री धाम में भगवान के दर्शन कर सकेंगे.

 

उत्तराखण्ड सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पूरी व्यवस्था कर ली है. इस बार सरकार ने केदारनाथ धाम में करीब 3000 यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की है. हर साल अप्रैल-मई में चारधाम यात्रा के शुरू होने का स्थानीय लोग भी इंतजार करते हैं.

क्योंकि श्रद्धालुओं के आने से उनका रोजगार भी बढ़ता है. छह महीने तक चलने वाली इस यात्रा में देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु शामिल होते हैं. बता दें कि चारधाम यात्रा को गढ़वाल हिमालय की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है. सर्दियों में खराब मौसम के चलते हर साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में चारों धामों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. उसके बाद हर साल अप्रैल-मई के महीने में चारों धामों के कपाट खोल दिए जाते हैं.

अगर आपने देखें है ये 5 संकेत तो मिलेगी बड़ी खुशखबरी, होगी पैसों की बारिश और हो जाएंगे मालामाल

First published: 7 May 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी