Home » धर्म » Dhanteras 2018 : Know about shubh muhurt of shopping and puja vidhi of dhanteras
 

धनतेरस पर इन सामान का खरीदना माना जाता है शुभ, जानिए खरीददारी के लिए क्या है शुभ मुहूर्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2018, 10:00 IST

आज यानि सोमवार 5नवंबर को धनतेरस का त्योहार है. आज के दिन को खरीददारी के लिए शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि आज के दिन खरीददारी करने से लक्ष्मी घर में आती है. धनतेरस का त्योहार कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इसी दिन समुद्र मंथन के दौरान अमृत का कलश लेकर भगवान धन्वन्तरी निकले थे,

जिन्हें देवताओं का वैद्य माना जाता है. स्वास्थ्य रक्षा और आरोग्य के लिए इस दिन धन्वन्तरि देव की उपासना की जाती है. इस दिन को कुबेर का दिन भी माना जाता है और धन सम्पन्नता के लिए कुबेर की पूजा की जाती हैधनतेरस के दिन लोग मूल्यवान धातु जैसे नए बर्तनों और सोने चांदी के आभूषण खरीदना पसंद करते हैं. उन्हीं बर्तनों तथा मूर्तियों आदि से दीपावली की मुख्य पूजा की जाती है.

ये भी पढ़े- जानिए पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान क्यों पहने जाते हैं पीले वस्त्र

ये है धनतेरस पर खरीददारी का शुभ मुहूर्त

आज यानि धनतेरस पर खरीदारी के दो मुहूर्त विशेष शुभ हैं. पहला मुहूर्त कुंभ लग्न यानि दोपहर 01.11 से 02.43 तक का है वहीं वृष लग्न सायं 05.49 से 07.46 तक है. बतादें कि धनतेरस पर सुबह 07.30 से 09.00 तक खरीदारी ना करें.

ऐसे करें पूजा उपासना

संध्या समय में उत्तर की ओर कुबेर तथा धन्वन्तरि की स्थापना करें. दोनों के सामने एक एक मुख का घी का दीपक जलाएं. कुबेर को सफेद मिठाई और धन्वन्तरि को पीली मिठाई चढ़ाएं. पहले "ॐ ह्रीं कुबेराय नमः" का जाप करें. फिर "धन्वन्तरि स्तोत्र" का पाठ करें.

ये भी पढ़ें- धनतेरस से पहले इस मंत्र को जपने से मिलती है हर क्षेत्र में सफलता, धन की कमी होती है दूर

उसके बाद प्रसाद ग्रहण करना चाहिए. वहीं पूजा के बाद दीपावली पर कुबेर को धन स्थान पर और धन्वन्तरि को पूजा स्थान पर स्थापित करना चाहिए.

 

धनतेरस पर जरूर खरीदें येे सामना

धनतेरस का दिन खरीददारी के लिए शुभ माना जाता है. इस दिन धातु का बर्तन, अगर पानी का बर्तन हो तो ज्यादा अच्छा होगा. जरूर खरीदें.

वहीं इस दिन गणेश लक्ष्मी की मूर्तियां खरीदें जो अलग-अलग होनी चाहिए. इस दिन खील बताशे और मिट्टी के दीपक, एक बड़ा दीपक भी जरूर खरीदना चाहिए. इस दिन अंकों का बना हुआ धन का कोई यन्त्र भी खरीदना शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें- बंद घड़ी को घर में रखने से होते हैं ये दुष्प्रभाव, वैवाहिक जीवन हो जाता है बर्बाद

धनतेरस के दिन इन खास बातों का रखें ख्याल

धनतेरस के कार्यक्रम से पहले सारी सफाई निपटा लेनी चाहिए. धनतेरस के दिन तक सफाई जारी न रखें. इस दिन केवल कुबेर की पूजा न करें. बल्कि देव धन्वन्तरी देवता की उपासना भी जरूर करें. अगर इस दिन धातुओं का क्रय करना है तो सोना, पीतल, चांदी या स्टील खरीदना चाहिए. दीपावली के लिए गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां और अन्य पूजन सामग्री भी इसी दिन क्रय करनी चाहिए. वहीं धनतेरस के दिन लोहा खरीदना अशुुभ माना जाता है. इस दिन थोड़ा बहुत दान भी जरूर करना चाहिए. याद रहे यह दान निर्धनों में करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- ये है धनतेरस का शुभ मुहूर्त, इस समय खरीददारी करने से घर आएगी लक्ष्मी

First published: 5 November 2018, 9:48 IST
 
अगली कहानी