Home » धर्म » Dhanteras 2018 : Know the dhanteras puja vidhi shubh muhurt and auspicious time to shop
 

ये है धनतेरस का शुभ मुहूर्त, इस समय खरीददारी करने से घर आएगी लक्ष्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2018, 10:32 IST

इनदिनों पूरा देश त्योहारों के रंगों में सराबोर है. ऐसे में हर दिन कोई ना कोई त्योहार जरूर आ रहा है. लेकिन दिवाली से पहले मनाया जाने वाला धनतेरस का त्योहार हर मायने में खास होता है. इस दिन लोग बाजार से खरीददारी करते हैं. जिसे मां लक्ष्मी का घर में प्रवेश माना जाता है. ऐसे में खरीददारी करने का सही समय पता ना हो तो मां लक्ष्मी के घर में आने के बजाय नुकसान हो सकता है. ऐसे में धनतेरस का शुभ मुहूर्त और खरीददारी का शुभ समय अवश्य जान लें.

ये भी पढ़ें- बंद घड़ी को घर में रखने से होते हैं ये दुष्प्रभाव, वैवाहिक जीवन हो जाता है बर्बाद

इस बार धनतेरस का त्योहार 5 नवंबर यानि अगले मंगलवार को मनाया जाएगा. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, धनतेरस का त्योहार हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. धनतेरस के दिन से ही धन की देवी मां लक्ष्मी की अराधना शुरू होती है. धनतेरस को धन त्रयोदशी व धन्वन्तरी त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है.

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान धनवन्‍तरी का जन्‍म हुआ था, जो कि समुन्‍द्र मंथन के दौरान अपने साथ अमृत का कलश व आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे और इसी कारण से भगवान धनवन्‍तरी को औषधि का जनक भी कहा जाता है. धनतेरस के दिन सोने-चांदी के बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है. इस दिन धातु खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें- विद्वान रावण के ये आखिरी बोल दिला सकते हैं आपको सफलता, मरते वक्त कहे थे अनमोल वचन

ये भी पढ़ें- ट्रेन में अगर नहीं मिल रहा कन्फर्म टिकट तो अपनाएं ये तरीका, रेलवे ने दी बड़ी राहत

धनतेरस पर खरीददारी का शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचारर्यों के मुताबिक, इस साल धनतेरस का त्योहार 05 नवम्बर 2018 को मनाया जाएगा. धनतेरस के दिन पूजा का शुभ समय शाम 6:05 बजे से रात को 8:01 बजे तक का है. यानि की धन की देवी लक्ष्मी के आगमन के लिए भक्तों को कुल 1:55 घंटे का समय पूजा करने के लिए मिलेगा.

ये भी पढ़ें- जानिए पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान क्यों पहने जाते हैं पीले वस्त्र

ये भी पढ़ें- Sharad Purnima 2018: इस दिन बनाई जाने वाली खीर ऐसे बन जाती है अमृत, ये हैं वैज्ञानिक कारण

वैसे धनतेरस के दिन लोग सोना या चांदी या बर्तन खरीदना पसंद करते हैं. जिन्हें खरीदना शुभ माना जाता है. जमीन, कार खरीदने, निवेश करने और नए उद्योग की शुरुआत के लिए भी यह दिन शुभ माना जाता है. गांवों में इस दिन लोग पशुओं की पूजा करते हैं.

वह मानते हैं कि उनकी आजीविका पशुओं से चलती है इसलिए आय के स्रोत के तौर पर उनकी पूजा करना चाहिए. धनतेरस के दिन दक्षिण भारत गायों की पूजा की जाता ही है. इस दिन गायों को खूब सजाया जाता है. गाय को मां लक्ष्मी का अवतार माना जाता है. धनतेरस पर दक्षिण भारत में गायों कई तरह के व्यंजन खिलाने की परंपरा है.

ये भी पढ़ें- धनतेरस से पहले इस मंत्र को जपने से मिलती है हर क्षेत्र में सफलता, धन की कमी होती है दूर

First published: 30 October 2018, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी