Home » धर्म » Dhanteras 2018 : Know The Mantra Of Dhanteras For Happiness And Success
 

धनतेरस से पहले इस मंत्र को जपने से मिलती है हर क्षेत्र में सफलता, धन की कमी होती है दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 October 2018, 14:10 IST

आज के समय में रह शख्स की तमन्ना होती है कि वो जल्द से जल्द सफलता हासिल कर ले, लेकिन किस्मत के बिना सफलता हासिल नहीं होती. हालांकि बिना मेहनत के भी सफलता प्राप्त नहीं होती. इसलिए लगातार मेहनत करते रहना चाहिए. साथ भगवान पर अटूट विश्वास भी आपको सफलता दिला सकता है.

आज हम आपको सफलता, धन प्राप्ति और स्वास्थ्य वृद्ध‍ि के लिए अत्यंत शुभ आैर खास दिनों के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि इन सबके लिए धनतेरस का दिन अत्यंत शुभ माना जाता है. इस दिन से दीपावली उत्सव का आरंभ भी होता है. इस शुभ दिन से आराधना शुरू कर आप धन, सम़द्ध‍ि एवं उत्तरोत्तर उन्नति प्राप्त कर सकते हैं. शास्त्रों में धनतेरस विशेष पूजन का विधान मिलता है.

अगर आप भी निरंतर उन्नति करना चाहते हैं तो इन मंत्री और पूजन विधि से मां लक्ष्मी की आराधना करें. यकीनन आपकी जिंदगी में खुशहाली आ जाएगी.

मंत्र और पूजन विधि-

पूजा की सामग्री-

दक्षिणावर्ती शंख, केसर, गंगाजल का पात्र, धूप अगरबत्ती, दीपक, लाल वस्त्र.

मंत्र-

ॐ ह्रीं ह्रीं ह्रीं महालक्ष्मी धनदा लक्ष्मी कुबेराय मम गृह स्थिरो ह्रीं ॐ नमः

पूजा की विधि-

पूजा शुरु करने से पहले सामने लक्ष्मी जी का चित्र रखें तथा उनके सामने लाल रंग का वस्त्र बिछाकर उस पर दक्षिणावर्ती शंख रख दें. उस पर केसर से स्वास्तिक बना लें तथा कुमकुम से तिलक कर दें.

ये भी पढ़ें- Sharad Purnima 2018: इस दिन बनाई जाने वाली खीर ऐसे बन जाती है अमृत, ये हैं वैज्ञानिक कारण

इसके बाद स्फटिक की माला से मंत्र की 7 माला करें. तीन दिन तक ऐसा निरंतर करें. इतने से ही मंत्र-साधना सिद्ध हो जाती है. मंत्र जप पूरा होने के पश्चात् लाल वस्त्र में शंख को बांधकर घर में रख दें. जब तक वह शंख घर में रहेगा, तब तक घर में निरंतर उन्नति होती रहेगी. ये आपकाे अधिक भाग्यशाली आैर सफल बनाएगा.

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2018: इस बार करवा चौथ पर बन रहा है खास संयोग, पति की लंबी उम्र के लिए करें ये काम

First published: 25 October 2018, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी