Home » धर्म » Diwali 2018: Bring These Auspicious Things On Diwali At Home To Bring Good Luck And Money
 

दीपावली पर घर लाएं ये पांच चीजें, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, सालभर नहीं होगी धन की कमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2018, 11:23 IST

दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से भक्तों का घर धन-संपत्ति से भर जाता है. मां लक्ष्मी अपने भक्तों की धन से जुड़ी हर समस्याएं दूर करने के साथ उन्हें यश और कीर्ति का वरदान भी देती है. यही वजह है कि हर व्यक्ति दिवाली पर मां लक्ष्मी को अपने घर बुलाने की कोशिश करता है.

कभी मां को लाल चुनरी तो कभी धनतेरस पर नया झाड़ू खरीदकर उन्हें घर बुलाने की तमाम कोशिशों में लगा रहता है. बावजूद इसके तमाम कोशिशें उस समय बेकार हो जाती हैं जब एक छोटी सी गलती आपकी सारी कोशिशें बेकार कर देती हैंआज हम आपको मां लक्ष्मी को घर बुलाने के ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. जिन्हें अपना कर आप सालभर पैसों की तंगी से नहीं जूझेंगे. यानि पूरे साल आपको पैसे की तंगी नहीं होगी.

लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर रखना भी है शुभ

दिवाली के मौके पर घर के मुख्य दरवाजे पर लक्ष्मी और कुबेर की एक तस्वीर खरीदकर लगाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से आपके घरों में पैसों की कमी नहीं होगी.

धातु का कछुआ

ज्यादातर लोग सिर्फ इस बात को जानते हैं कि कछुआ फेंग शुई के अनुसार शुभ होता है, लेकिन आपको बता दें कि वास्तु विज्ञान में भी कछुए को एक खास स्थान दिया गया है. घर में धातु का बना कछुआ रखने से कई बाधाओं से मुक्ति पाई जा सकती है. कछुआ वास्तु शास्त्र और फेंग शुई की दृष्टि में सुख-शांति का प्रतीक माना गया है.

धातु की मछली

फेंग शुई के अनुसार मछलियों का विशेष महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि मछलियां धन और समृद्धि लेकर आती हैं. फेंग शुई के अनुसार घर में अगर जिंदा मछलियां रखनी हो तो आठ सुनहरी और एक काली मछली को मछलीघर में रखना चाहिए. मछलियों की उछलकूद देखने से मन को शांति मिलती है और यह अपने साथ सारे अपशकुन लेकर चली जाती हैं. हालांकि इसे रखने के लिए विशेष देखभाल की जरूरत होती है. जो लोग घर में जिंदा मछली नहीं रख सकते हैं उन्हें धन की कमी दूर करने के लिए धातु से बनी मछली रखनी चाहिए.

मिट्टी की सुराही

दिवाली के दिन मिट्टी की एक सुराही खरीदकर घर की उत्तर दिशा में पानी से भरकर रख देना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी. अगर मिट्टी की सुराही न मिल पा रही हो तो मिट्टी का घड़ा भी खरीद सकते हैं. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि यह घड़ा या सुराही जो भी आपके पास वो वो कभी भी खाली न रहें. इसमें पानी खत्म होते ही दोबारा भर कर रख दें.

मोर पंख

मोर पंख को भी सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इस दिन अगर आप अपने घर में मोर पंख रखते हैं तो आपके घर में सुख-समृद्धि आती है. अगर घर में सही जगह पर सही तरीके से मोर पंख रखा जाए तो वह आपको कई लाभ पहुंचाता है. घर या दुकान की दक्षिण-पूर्व दिशा में मोर पंख स्थापित करने से घर-परिवार में मौजूद पैसों की तंगी खत्म हो सकती है.

घर में रखें पीतल या तांबे का पिरामिड

दिवाली के दिन घर में पीतल या तांबे से बना पिरामिड खरीदकर रखना चाहिए. लेकिन इस बात की ध्यान रखें इस पिरामिड को ऐसी जगह रखें जहां घर के सदस्य सबसे ज्यादा समय बिताते हैं. ऐसा करने से घर के लोगों की आय में वृद्धि होती है.

ये भी पढ़ें- दीपावली पर ऐसे करें मां लक्ष्मी का पूजन, घर में आएगी सुख-समृद्धि, ये है पूजा का शुभ मुहूर्त

First published: 7 November 2018, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी