Home » धर्म » Diwali 2018 Dhanteras: Never purchase these things on Dhanteras 2018
 

धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये सामान, मां लक्ष्मी हो जाएगी रुष्ट और आप हो जाएंगे कंगाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2018, 12:13 IST

दिवाली का त्योहार धनतेरस से ही शुरू हो जाता है. देश भर में इस दिन घर की जरूरत का सामान खरीदा जाता है. मान्यता है कि इससे साक्षात लक्ष्मी घर आती है और यह काफी शुभ माना जाता है.

लेकिन धनतेरस के दिन कुछ ऐसे सामान भी हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए, जानकारी के आभाव में अगर गलत सामान खरीद लिया तो मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है और आप घोर आर्थिक संकट में घिर सकते हैं. ऐसे में अशुभ सामान की खरीदारी से बचना चाहिए, ताकि आपके घर में सिर्फ सुख-समृद्धि आए, दुर्भाग्य नहीं.

धनतेरस में इन सामानों की खरीदारी भूलकर न करें

 

कांच, अल्युमिनियम का सामान

धनतेरस के दिन कांच / ग्लास का सामान नहीं खरीदना चाहिए. क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कांच का सीधा संबंध राहु ग्रह से होता है, कांच से बना सामान खरीदना अशुभ होता है. अल्युमिनियम के बर्तन या अन्य सामान खरीदने से भी बचना चाहिए क्योंकि इसका संबंध भी राहु से है.

काले रंग की वस्तुएं

हिन्दू धर्म में काले रंग को अशुभ रंग माना जाता है. इसी वजह से पूजा-पाठ में काले रंग का इस्तेमाल नहीं होता है, बल्कि लाल, पीला, सफेद व अन्य उजले रंगों का प्रयोग किया जाता है. इसलिए धनतेरस पर काले रंग का सामान खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है.

नुकीली चीजें व हथियार

किसी भी तरह की नुकीली या धारदार सामान जैसे चाकू, कैंची, कटर या हथियारों की खरीदारी भी इस दिन नहीं करनी चाहिए ये अशुभ फलदायी होता है.

 

घी व तेल

पर्व-त्योहारों पर घी, रिफाइंड और अन्य तेलों की जरूरत पड़ती है, लेकिन धनतेरस पर इन्हें खरीदना शुभ नहीं माना जाता है. इनकी खरीदारी पहले ही कर लें.

खाली बर्तन

खरीदारी कर खाली बर्तन लेकर घर आने को अशुभ माना जाता है. बर्तनों को घर लाने से पहले उन्हें अनाज,पानी या किसी और वस्तु से भर लेंगे तो ज्यादा फलदायी होगा.

 

First published: 5 November 2018, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी