Home » धर्म » Diwali 2020: Don't donate these things on Diwali Know its effects on your prosperity
 

Diwali 2020: दीपावली पर इन चीजों का दान करने से नाराज हो जाती हैं मां लक्ष्मी, घर से चली जाती है तरक्की

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2020, 15:25 IST

Diwali 2020: इस साल दिवाली (Diwali) का त्योहार 14 नवंबर को पूरे देश में मनाया जाएगा. भारत के अलावा भी जिन देशों में हिंदू धर्म को मानने वाले रहते हैं वहीं भी दिवाली को धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इसी दिन भगवान श्रीराम 14 वर्ष का वनवास काटकर और लंका पर विजयी प्राप्त कर अयोध्या लौटे थे. श्रीराम के अयोध्या वापस लौटने की खुशी में नगर की जनता ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया था. उसी दिन के बाद से हर साल दिवाली का त्योंहार मनाना शुरु हो गया. दिवाली के मौके पर तमाम लोग गरीबों को दान भी देते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इस जिन कुछ चीजों का दान निषेध होता है. यदि कोई ऐसा करता है है तो मां लक्ष्मी उससे नाराज हो सकती हैं. इसलिए दिवाली पर इन चीजों का दान करने से बचना चाहिए.

दिवाली पर न करें इन चीजों का दान-


दिवाली के मौके पर झाडू का दान करने की गलती बिल्कुल न करें. क्योंकि झाडू को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप मानी जाता है. आपके ऐसा करने से आपको दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा इस दिन खिचड़ी का दान भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि दिवाली पर न तो कच्चा भोजन खाया जाता है और न हीं दान किया जाता है. दिवाली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी का पूजन करने के बाद प्रसाद को बाहर के लोगों में बांटना निषेध है. इसलिए इस दिन बाहर बांटने के लिए अलग से प्रसाद रखें. दिवाली पर सरसों के तेल का दान भी नहीं करना चाहिए.

इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है. क्योंकि तेल का दान देने से आपके यहां से लक्ष्मी जी चली जाएंगी. दिवाली के दिन किसी को भी नारियल, बादाम आदि का भी दान निषेध माना जाता है. क्योंकि यह सभी वस्तुएं मां लक्ष्मी का प्रतीक मानी जाती हैं और इन्हें दान करने से दरिद्रता आने की संभावना रहती है. इस दिन भूलकर भी किसी को धन का दान नहीं करना चाहिए. आपके ऐसा करने से आपकी लक्ष्मी किसी ओर के पास चली जाएगी और आपको दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा दिवाली के मौके पर दूध और चावल का भी दान नहीं किया जाता.

Shardiya Navratri 2020: नवरात्री के दौरान भूलकर भी ना करें ये काम, नहीं तो हो सकता है नुकसान

क्योंकि मां लक्ष्मी को सफेद वस्तुओं की प्रतीक मानी जाती है और इन्हें दान करने से दरिद्रता आ सकती है. दिवाली के दिन रेशम के कपड़े का भी दान करना निषेध माना गया है. क्योंकि ऐसा करना अपशकुन माना जाता है. दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति का भी दान न करें. ऐसा करने से आपके घर की सुख और शांति जा सकती है. इन दिन लकड़ी से बनी वस्तुओं का दान करना निषेध माना जाता है. ऐसा करने आपके घर की तरक्की रुक जाएगी और दरिद्र हो जाएंगे.

Navratri 2020: मां लक्ष्मी की इन दो राशियों पर बरसने वाली हैं कृपा, ढेर सारे पैसों का बन रहा योग!

First published: 19 October 2020, 15:58 IST
 
अगली कहानी