Home » धर्म » Do not buy these things by even mistake on Monday, otherwise there will be disruption in progress
 

सोमवार को गलती से भी न खरीदें ये सामान, वरना तरक्की में आ जाएगा व्यवधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2021, 8:59 IST
Lord Shiva (Social Media)

सनातन धर्म और ज्योतिष में हर दिन के लिए नियम बनाए गए हैं. हिंदू धर्म को मानने वाले सदियों से इन नियमों का पालन करते आ रहे हैं. क्योंकि ये नियम हमारी जिंदगी के हर कदम पर असर डालते हैं. इसीलिए इन नियमों का पालन करना जरूरी होता है. आज सोमवार है और ज्योतिषशास्त्र में सोमवार के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं जिनमें खानपान से लेकर खरीद फरोख्त और व्रत के बारे में बताया गया है. आज हम आपको सोमवार के कुछ ऐसे ही नियम और सोमवार के व्रत के बारे में बताने जा रहे हैं. सबसे पहले बात करते हैं खरीददारी की.

हर व्यक्ति को खरीदारी करना पसंद होता है, लेकिन हर दिन खरीदारी के लिए शुभ नहीं माना जाता. हफ्ते के सातों दिन अलग-अलग भगवान को समर्पित होते हैं, इसके साथ ही हर दिन अलग-अलग ग्रहों के भी माने जाते हैं. भारतीय ज्‍योतिष शास्‍त्र में ग्रहों का बहुत महत्‍व है, हर ग्रह को राशियों से जोड़ा गया है, साथ ही हर दिन को भी इसी के अनुसार देखा जाता है. कुछ विशेष चीजों की खरीदारी विशेष दिन पर करने की मनाही है. ऐसा करने से आप पर ग्रहों का कुप्रभाव पड़ना शुरु हो जाएगा और आपके बने बनाए काम बिगड़ने लगेंगे.


सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है. इस दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं और कुंवारी कन्‍याओं के लिए इस दिन व्रत रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. एक अच्‍छे वर की प्राप्ति के लिए इस दिन व्रत रखना शुभ माना जाता है. इसके साथ ही सोमवार का दिन चंद्रमा को भी समर्पित है. इसीलिए इस दिन सफेद रंग का प्रयोग करना शुभ माना गया है.

सोमवार के दिन भूल से भी न खरीदें से सामान

ज्योतिषशास्त्र में सोमवार के दिन जिन चीजों को खरीदने की मनाही है उन्‍हें जान लेना बहुत जरूरी है. क्योंकि कई बार ये वस्‍तुएं खरीदना ग्रहों को परेशान कर देता है और जीवन में अशुभ होने लगता है. इसीलिए सोमवार को अनाज, कला से संबंधित वस्‍तुएं, कॉपी-किताब, खेल के सामान, गाड़ी, इलेक्‍ट्रानिक गैजेट आदि नहीं खरीदने चाहिए. क्योंकि इन्‍हें खरीदना अशुभ माना जाता है.

ये चीजें खरीदना माना जाता है शुभ

इसके अलवा सोमवार को कुछ चीजें खरीदना शुभ भी माना जाता है. सोमवार को आप सफेद वस्‍तुएं खरीद सकते हैं क्योंकि इन्हें खरीदना शुभ मना जाता हैं. भगवान भोलेनाथ के नाम पर सोमवार के दिन सफेद रंग की वस्तुओं को खरीदना चाहिए. जिसमें दूध से बने सामान भी शामिल हैं. इसके अलावा आप चावल खरीद सकते हैं दूध से बनी मिठाईयां या फिर डेयरी प्रोडक्‍ट्स भी खरीद सकते हैं. ये सब आपको बहुत लाभ देते हैं. इनके अलावा सोमवार को एक्‍वेरियम खरीदना भी शुभ माना जाता है. ऐसा करने से ग्रहों के दोष दूर हो जाते हैं.

सोमवार को व्रत करना माना जाता है शुभ

नारद पुराण के मुताबिक, सोमवार व्रत में व्यक्ति को प्रात: स्नान कर शिव जी को जल चढ़ाना चाहिए. इसके बाद शिव गौरी की पूजा करनी चाहिए. शिव पूजन के बाद सोमवार व्रत कथा सुननी चाहिए. इसके साथ ही सोमवार व्रत में सिर्फ एक समय ही भोजन करना चाहिए. बता दें कि सोमवार का व्रत दिन के तीसरे पहर तक होता है. यानी शाम तक यह व्रत रखा जाता है. सोमवार व्रत हो या सोलह सोमवार व्रत या सौम्य प्रदोष व्रत भी कहा जाता है. सभी व्रत करने की विधि एक ही होती है. सोमवार के व्रत में शाम को खाने में कोशिश करें कि नमक नहीं होना चाहिए.

घर में ये टूटी-फूटी चीजें रखना माना जाता है अशुभ, आर्थिक तंगी से जूझने लगते हैं परिवार के लोग

सोमवार व्रत का फल

अग्नि पुराण के मुताबिक, चित्रा नक्षत्रयुक्त सोमवार से लगातार सात व्रत करने पर जातक को सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है. इसके अलावा सोलह सोमवार का व्रत करने से मनवांछित वर की भी प्राप्ति होती है. सोलह सोमवार व्रत अविवाहित कन्याओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण और प्रभावशाली माना जाता है.

Surya Grahan 2021: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन कामों को करने से करें पहरेज

(नोट- यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लौकिक मान्यताओं के आधार पर प्रेषित की गई हैं. कैच हिंदी इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता और ना ही अंधविश्वास को बढ़ावा देता है. यह आलेख सिर्फ सामान्य जनरुचि के आधार पर प्रस्तुत किया गया है.)

First published: 7 June 2021, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी