Home » धर्म » Do not do this work even by mistake on Thursday know here the what is the reason
 

गुरुवार को भूल से भी ये काम करना बन सकता है आपकी बर्बादी का कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2021, 10:57 IST
Lord Vishnu (Social Media)

वास्तु शास्त्र में दिन के हिसाब के काम करने के नियम बताए गए हैं. ये नियम आपकी जिंदगी पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. इसीलिए इन नियमों को न मानने से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आज गुरुवार यानी बृहस्पतिवार है. तो चलिए आज हम आपको गुरुवार के वास्तु के बारे में बता रहे हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का होता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने से जातक के जीवन में सुख और शांति आती है. इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि भगवान विष्णु को खुश करना बहुत आसान होता है.

बस भक्तों को उनके बताए नियमों का पालन करना पड़ेगा. ज्योत‌िषशास्‍त्र में भी कुछ ऐसा ही माना गया है कि बृहस्पत‌ि ग्रह की अनुकूलता के लिए कुछ ऐसे काम हैं, जो गुरूवार के दिन नहीं करने चाहिए. सुखद पारिवारिक जीवन, श‌िक्षा, ज्ञान और धन इनकी कृपा से ही प्राप्त होते हैं. शास्त्रों के मुताबिक, कुछ ऐसे काम हैं, जो गुरूवार के दिन नहीं करने चाहिए वरना अनुकूल गुरू भी प्र‌त‌िकूल प्रभाव देना शुरु कर देते हैं. ज्योतिषशास्त्रों के मुताबिक, इस दिन किए गए कुछ काम जीवन में दुर्भाग्य लेकर आते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दिन आपको कौन से काम नहीं करने चाहिए.


गुरुवार को कभी न करें ये काम-

वैसे तो हमें कभी भी प‌िता, गुरू और साधु-संत का अपमान नहीं करना चाहिए. लेकिन बृहस्पत‌ि का दिन इन्हीं सबका प्रतिनिधि करता है. इसलिए गुरुवार के दिन कभी भी इनका अपमान नहीं करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन ख‌िचड़ी न तो घर में बनानी चाहिए और न ही खाना चाहिए. इसके साथ ही गुरुवार को महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए. कहा जाता है की इससे संपत्ति और संपन्नता या सुख में कमी आती है. इसके साथ ही गुरुवार को नाखून नहीं काटने चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है.

घर में नहीं लगाए चाहिए ये पौधे, परिवार को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

वहीं गुरुवार को पुरुषों को दाढ़ी बनाने से भी मना किया गया है. क्योंकि इससे गुरु कमजोर होता है. और जीवन में बाधाएं आना शुरु हो जाती हैं. गुरुवार यानी बृहस्पतिवार को महिला और पुरुषों को बाल नहीं कटवाने चाहिए. इससे बृहस्पतिवार कमजोर हो जाता है. और उन्नति में बाधाएं आना शुरु हो जाती है. इस दिन महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए. गुरुवार का दिन पति और संतान का कारक होता है. इस दिन सिर धोने से बृहस्पति की स्थिति कमजोर हो जाती है. इससे संतान सुख में कमी आ सकती है.

इस समय घर में झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी हो जाती हैं रुष्ट, परिवार को झेलना पड़ता है भारी आर्थिक संकट

First published: 3 June 2021, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी