Home » धर्म » Ganesh Chaturthi 2018 : Know About Ganesh Chaturthi Date Time Shubh Muhurat And Puja Vidhi Significance Of This Festival
 

गणेश चतुर्थी 2018: ऐसे करें भगवान गणेश की प्रतिमा की स्थापना, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2018, 10:18 IST

पूूरे देश में हर साल गणेश चतुर्थी का त्योहार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया है. इसी दिन विघ्नहर्ता गणेश की प्रतिमा की स्थापना की जाती है और इसी दिन से गणेश महोत्सव का शुभारंभ हो जाता है. इसी दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. भगवान गणेश को बुद्धि और समृद्धि के देवता के रूप में जाना जाता है.

इस बार गणेश चतुर्थी का त्योहार गुरुवार यानी 13 सितंबर को मनाया जाएगा. उसके बाद दस दिन तक गणेश महोत्सव की धूम रहेगी. 23 सितंबर को विघ्नहर्ता गणेश का विधि-विधान से विसर्जन कर दिया जाएगा. कहा जाता है कि भगवान गणेश का जन्म मध्यान्ह के समय हुआ था, इसलिए गणेश चतुर्थी की पूजा मध्यान्ह में ही की जाती है.

पूजा का शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस साल गणेश चतुर्थी की पूजा का शुभ मुहूर्त गुरुवार (13 सितंबर 2018) दिन में 11:08 बजे से दोपहर 01:34 बजे तक का है.

कैसे करें गणेश चतुर्थी पर पूजन

गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को विधिवत वस्त्र और उपनयन से सजा कर उचित आसन देकर विधिवत पूजन कर के स्थापित करना चाहिए. मध्यान्ह काल में पूरे विधि विधान से गणेश पूजन करना चाहिए. इस दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए पांडाल सजाकर श्री गणेश का गीत और संगीत का कार्यक्रम करना चाहिए. मंत्रों के मधुर उच्चारण से पूरा माहौल भक्तिमय हो जाता है. बता दें कि ये महोत्सव 10 दिन चलता है, फिर अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है.

गणेेेश चतुर्थी के दिन ना करें ये काम

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक गणेश चतुर्थी पर चंद्र दर्शन कदापि न करें वरना कलंक मिल सकता है. ऐसा माना जाता है कि इस पर्व पर चंद्र दर्शन करने से मिथ्या दोष लगता है. भगवान कृष्ण पर स्यमन्तक नामक बहुमूल्य मणि की चोरी का कलंक इस चंद्र दर्शन के कारण ही लगा था.

चतुर्थी तिथि के प्रारंभ होने का सही समय

चतुर्थी तिथि 12 सितंबर को शाम 04:07 बजे से प्रारंभ होकर 13 सितंबर दोपहर 02:51 बजे समाप्त होगी.

व्यापार और शिक्षा में मिलेगी सफलता

गणेश चतुर्थी पर हिंदू धर्म के मानने वालों को भगवान गणेश का व्रत करना चाहिए. विघ्नहर्ता का व्रत और पूजन करने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. वहीं व्यवसाय में सफलता मिलती है. शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों को सफलता मिलती है. जिन लोगों का व्यवसाय बंद है उन लोगों को गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी 2018: ऐसे करें विघ्नहर्ता गणेश का पूजन, बनेंगे सभी बिगड़े काम

First published: 9 September 2018, 10:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी