Home » धर्म » Hanuman Jayanti 2018: Hanuman Jayanti Shaubh Muhurta Pooja Timing and Mantra
 

Hanuman Jayanti 2018: 31 मार्च को मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जाने महत्व और शुभ मुहूर्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2018, 10:51 IST

शनिवार यानि 31 मार्च को हनुमान जयंती का त्योहार मनाया जाएगा. भारतीय हिन्दी कैलेंडर के मुताबिक यह त्योहार हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस साल हनुमान जयंती पर बहुत दुर्लभ संयोग बन रहा है.

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक 9 साल बाद ऐसा हुआ है जब शनि-मंगल का संयोग बन रहा है. इतना ही नहीं इस दिन शाम को 06:52 पर सूर्यदेव रेवती नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और 14 अप्रैल को सुबह 08:14 तक वहीं पर रहेंगे. इस दिन शनि और मंगल के कोई भी उपाय करना शुभ होगा. इसके साथ ही शनि दोष से भी निजात मिल सकता है. इस दिन रात के समय भगवान हनुमान की पूजा जरुर करें. शास्त्रों के मुताबिक माना जाता है कि हनुमान जी रात के समय पैदा हुए थे. जिसके कारण आपकी पूजा का फल शुभ ही मिलेगा.

हनुमान जयंती मनाने का महत्व

हनुमान मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त हैं. हनुमान जयंती का समारोह प्रकृति के अद्भुत प्राणी के साथ पूरी हनुमान प्रजाति के सह-अस्तित्व में संतुलन की ओर संकेत करता है. प्रभु हनुमान वानर समुदाय से थे, और हिन्दू धर्म के लोग हनुमान जी को एक दैवीय जीव के रुप में पूजते हैं. यह त्योहार सभी के लिए बहुत अधिक महत्व रखता है, हालांकि ब्रह्मचारी, पहलवान और बलवान इस समारोह की ओर से विशेष रुप से प्रेरित होते हैं. हनुमानजी अपने भक्तों के बीच में बहुत से नामों से जाने जाते हैं. जैसे- बजरंगवली, पवनपुत्र, पवन कुमार, महावीर, बालीबिमा, मारुतसुत, संकट मोचन, अंजनिसुत, मारुति, आदि.

बेरोजगार लोगों के लिए खास उपाय

जो लोग बेरोजगार हैं या व्यापार ठीक नहीं चल रहा है. ऐसे लोगों को हनुमान जयंती के मौके पर कुछ जरूरी उपाय करने चाहिए. ऐसा करने से नौकरी मिलने के योग बनेंगे. ऐसे लोगों को हनुमान जयंती के दिन मंदिर में जाकर सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए. साथ ही जेब में लाल रूमाल रखना शुभ माना जाता है. नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने के दौरान भी लाल रूमाल या लाल कपड़ा रखना शुभ है. हालांकि भड़कीले लाल रंग से परहेज करें. ऐसे लाल रंग का इस्तेमाल करें जो अच्छा लगे.

इसके साथ ही बेरोजगार लोगों को हनुमान जयंती के अलावा भी हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. हर मंगलवार को हनुमानजी के मंदिर जाना चाहिए. साथ ही पांच शनिवार को हनुमानजी को चोला चढ़ाएं. ऐसा करने से बेरोजगार लोगों को नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाएगी.

 

हनुमानजी की पूजा का शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती के मौके पर पूजा पाठ करने के लिए शुभ समय 6 बजे तक का है. क्योंकि 31 मार्च को उदया तिथि है और सुबह 9.19 बजे से 10.52 बजे तक राहुकाल रहेगा.

हनुमान मंत्र

मनोजवं मारुततुल्यवेगम्

जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्.

वातात्मजं वानरयूथमुख्यं

श्री रामदूतं शरणं प्रपद्ये..

First published: 29 March 2018, 11:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी