Home » धर्म » Hariyali Teej 2020: know here how worship of Goddess Parvati on Hariyali Teej
 

Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज के मौके पर मां पार्वती को ऐसे करें प्रसन्न, हर कामना होगी पूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2020, 13:28 IST

Hariyali Teej 2020: हमारा देश तीज-त्योहारों (Festivals) का देश माना जाता है. जहां हर महीने कोई न कोई त्योहार मनाया जाता है. हिंदू धर्म (Hindu Religion) के मुताबिक, श्रावण मास (Shravan Month) की शुक्ल पक्ष (Shukla Paksha) की तृतीया तिथि को हरियाली तीज (Hariyali Teej) का त्योहार मनाया जाता है. इस बार सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 23 जुलाई (23rd July) यानी गुरुवार (Thursday) को पड़ रही है. इस बार गुरुवार यानी कल हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाएगा. जैसे कि हर त्योहार का नाम देश के अलग-अलग हिस्सों में भिन्न-भिन्न होते हैं.

ऐसे ही हरियाली तीज के भी देश के कुछ इलाकों में मधुश्रवा तीज के नाम से भी जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इस पर्व को मां पार्वती और शिव के मिलन की याद में मनाया जाता है. हरियाली तीज के दिन महिलाएं मां पार्वती की पूजा करती हैं. साथ ही नवविवाहिताएं अपने पीहर यानी मायके आकर इस त्योहार को मनाती हैं. महिलाएं इस दिन व्रत रखती है और विशेष श्रंगार करती हैं. वहीं राजस्थान में महिलाएं हरियाली तीज के दिन लहरिया नाम की एक विशेष ओढ़नी पहनती हैं साथ ही हाथों में मेंहदी लगाती हैं. इस दिन घर में विशेष पकवान भी बनाए जाते हैं.


अगर आपको भी महसूस हो रहे हैं ये संकेत, तो घर में प्रवेश करने वाली हैं मां लक्ष्मी

इसके अलावा हरियाली तीज के दिन युवतियां झूला झूलती हैं और सावन के मधुर गीत गाती हैं. राजस्थान में हरियाली तीज के दिन घूमर आदि विशेष नृत्य करने की परंपरा भी है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में इस दिन तीज माता की सवारी निकाली जाती है और मेला लगता है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, इस दिन कुछ आसान उपाय करने से देवी पार्वती प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों की हर कामना पूरी करती हैं.

एक ऐसा मंदिर जहां आते ही उतर जाता है अत्यंत विषैले सांपों का जहर, पूरी हो जाती हैं सभी मन्नतें

हरियाली तीज पर इन उपायों से करें मां पार्वती को प्रसन्न-

हरियाली तीज का त्योहार खासतौर से महिलाओं का त्योहार है. इसलिए इस दिन महिलाओं ही ये उपाय करने चाहिए. हरियाली तीज के दिन महिलाओं को 11 नवविवाहित लड़कियों को सुहाग की सामग्री भेंट करनी चाहिए. जिसमें सिंदूर, मेहंदी, चूड़ी, काजल, लाल चुनरी आदि भेंट करें. इसके साथ ही हरियाली तीज पर पत्नी चावल की खीर बनाएं और इसका भोग माता पार्वती को लगाएं. बाद में पति-पत्नी साथ में ये खीर खाएं तो दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है.

अयोध्या: पुराने मॉडल की तरह नहीं बल्कि इतना विराट बनेगा राम मंदिर, भव्यता देखकर रह जाएंगे दंग

हरियाली तीज के दिन पति-पत्नी सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद शिव-पार्वती मंदिर में जाएं और लाल फूल चढ़ाएं. साथ ही माता पार्वती का अभिषेक दूध में केसर मिलाकर करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से पति-पत्नी में प्रेम बना रहता है. हरियाली तीज के दिन माता पार्वती को लाल रंग की चुनरी, लाल चूड़ियां, सिंदूर, मेहंदी जैसी सुहाग की सामग्री अर्पित करना शुभ माना जाता है.

Hariyali Teej 2020: सुहागिनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है हरियाली तीज का त्यौहार, पर्व मनाने की ये है वजह

First published: 22 July 2020, 13:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी