Home » धर्म » Holi 2021: how to remove colour from your face and skin on holi
 

Happy Holi 2021: चेहरे पर लगे रंगों को साफ करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2021, 20:55 IST
Holi colour (Social Media)

होली (Holi) पर अगर आप किसी को रंग (Colour) न लगाए या कोई दूसरा आपको रंग न लगाए भला ऐसा कैसे हो सकता है. होली रंगों का त्योहार (Festival) है और ऐसे में एक दूसरे के रंग लगाना तो बनता ही है. लेकिन तमाम लोग होली के दौरान ऐसे रंगों का प्रयोग कर बैठते हैं जो आपकी स्किन (Skin) को नुकसान पहुंचा सकते हैं और मुश्किल से छूटते हैं. आज हम आपको होली के इस मौके पर ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो होली के रंगों को आपकी स्किन से आसानी से उतार देंगे और आपकी स्किन को नुकसान भी नहीं होगा.

चेहरे और स्किन से ऐसे छुड़ाएं होली के रंग


खीरे का करें प्रयोग-

वैसे तो खीरे का प्रयोग लोग सलाद के रूप में करते हैं लेकिन आप इसका प्रयोग कर होली के रंग भी उतार सकते हैं. उसके लिए सबसे पहले खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार बना लें. फिर इससे मुंह धोएं. ऐसा करने से कुछ ही मिनट में आपके चेहरे के रंग भी छूट जाएंगे और त्वचा में निखार भी आ जाएगा.

मूली से छुड़ाएं होली के रंग-

इसके साथ ही आप रंग छुड़ाने के लिए मूली का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले मूली का रस निकालकर उसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें थोड़ी देर तक लगे रहने के बाद चेहरा साफ कर लें. रंग उतर जाएगा और आपका चेहरा दमक उठेगा. चेहरा ही नहीं शरीर के किसी भी अंग पर लगे रंग को छुड़ाना हो तो भी इस पेस्ट का उपयोग किया जा सकता है.

 

होली की जिद्दी रंग छुड़ाने में नींबू भी है कारगर-

होली पर लगे रंगों को छुड़ाने के लिए आप नींबू का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको नींबू और बेसन का इस्तेमाल करना होगा. रंग छुड़ाने के लिए बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं. पंद्रह-बीस मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें.

इसके साथ ही आप त्वचा पर लगे गहरे रंग को छुड़ाने के लिए दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर लेप बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. अब इसके बाद हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो लें. बीस-पच्चीस मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धोएं. आपकी त्वचा पर लगा रंग उतर जाएगा. ध्यान रहे कि लेप चेहरे पर लगाने के दौरान बहुत रगड़ें नहीं और बेहतर परिणाम के लिए स्पंज का प्रयोग करें.

Holi 2021: होली के दिन राशि के अनुसार करें ये अचूक उपाय, इन टोटकों से मिलेगा उपाय

जौ के आटे का करें प्रयोग-

जौ का आटा व बादाम का तेल भी लोग शरीर पर लगे जिद्दी रंग को छुड़ाने में करते हैं. इनके तेल को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त दूध में थोड़ा सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं. साथ ही थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी व थोड़ा सा बादाम का तेल मिक्स करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो डालें. 6. चेहरे पर दाने हैं और रंग भी जम गए हैं तो संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर मसलें और धो लें. आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और उसमें निखार भी आएगा.

Holi 2021: होली पर खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये मेकअप और हेयरस्टाइल, दिखेंगे सबसे अलग

First published: 27 March 2021, 20:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी