Home » धर्म » Janmashtami 2018: Know About Puja Vidhi Mantra And Shubh Muhurat Of Shri Krishna Janmashtami
 

Janmashtami 2018: ऐसे करें भगवान कृष्ण की की पूजा-अर्चना, शुभ फल के साथ मिलेगी धन-दौलत

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 August 2018, 17:04 IST

हर साल भगवान कृष्ण का जन्मदिन जन्माष्टमी के रूप में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल ये पर्व सितंबर यानी रविवार को मनाया जाएगाइसका शुभ मुहूर्त रात 11.58 से 12.44 तक हैयानी भगवान कृष्ण के भक्त इस साल केवल 45 मिनट तक ही पूजा पाठ कर पाएंगे. जन्माष्टमी का पारण सितम्बर यानी सोमवार को होगा.

पुराणों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण परम ब्रम्ह हैं और वह भगवान विष्णु के पूर्ण अवतार हैंभगवान कृष्ण अपने भक्तो की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैंभगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाने के लिए भक्त कई दिन पहले तैयारियां शुरु कर देते हैं.

कैसे करें जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण की पूजा

जन्माष्टमी की पूजा के लिए सबसे पहले मंदिर को साफ और गंगा जल से पवित्र कर लें. पूरे घर को गंगा जल से और गाय के गोबर से पावन करना अच्छा माना जाता है. सुंदर पताकोंसुगंधित धूप बत्ती और इत्र की खुशबू से पूरा वातावरण भक्ति के आगोश में मदमस्त कर कर लेना अच्छा माना जाता है.

प्रातः काल मंदिर में बाल कृष्ण की मूर्ति को झूले में आसन देकर विराजमान करेंइस दिन भगवान कृष्ण के मंदिर को रोशनी से पूरी तरह जगमगा देना चाहिएभगवान को स्नान भोग इत्यादि लगा के ही नियमित पूजा की तरह बैठेंइसके बाद पूरे दिन कीर्तन और बाल कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए नृत्य और संगीतमय भजन का कार्यक्रम करना चाहिए.वहीं सायंकाल के बाद पूरे वातावरण को उत्सव की तरह मनाना चाहिए.

बाल कृष्ण को पहनाएं सुंदर वस्त्र और आभूषण

प्राचीन मान्यताओं के मुताबिक भगवान कृष्ण का जन्म रात्रि 12 बजे हुआ थाइसलिए रात्रि में भगवान कृष्ण के बाल रूप को गंगा जल से स्नान करवा कर उनको सुंदर वस्त्र और आभूषणों पहनाएंउसके बाद भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप का श्रृंगार भी करें.

इस मंत्र का करें जाप

जन्माष्टमी के दिन कृष्ण मंदिर में- क्लीं कृष्णाय वासुदेवाय हरीपरमात्मने प्रणतक्लेशनाशाय गोविंदाय नमो नमः मंत्र का 108 बार जप करेंइससे भक्तों की हर समस्या का समाधान हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- संस्कृत भाषा के दीवाने हैं इन गांवों के लोग, बोलचाल में करते हैं इस्तेमाल

First published: 29 August 2018, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी