Home » धर्म » Janmashtami 2018 : Shri Krishna Janmashtami Date Shubh Muhurat And Lagna Of Lord Krishna
 

Janmashtami 2018: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर पड़ रहे हैं ये उत्तम योग, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2018, 11:36 IST

इस साल पूरे देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी रविवार यानी 2 सितंबर 2018 को मनाई जाएगी. इस दौरान मंदिरों में भगवान कृष्ण के भक्तों की भारी भीड़ रहेगी. वहीं इस बार उदया तिथि अष्टमी एवं उदय कालिक रोहिणी नक्षत्र को मानने वाले वैष्णव जन 3 सितम्बर सोमवार को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत पर्व मनाएंगे.

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक हालांकि, अष्टमी तिथि रविवार शाम 5.09 बजे शुरु होकर सोमवार को दोपहर दिन में 3.29 बजे तक रहेगी. साथ ही रोहिणी नक्षत्र भी रविवार की सायं 6.29 बजे से अगले दिन सोमवार को दिन में 5.35 बजे तक रहेगा. इसलिए इस बार रविवार यानी 2 सितम्बर को ही अष्टमी एवं रोहिणी नक्षत्र दोनों का योग अर्धरात्रि के समय मिल रहा है. इसलिए 2 सितम्बर को ही जयंती योग में श्रीकृष्णावतार एवं जन्माष्टमी का व्रत सबके लिए होगा.

 

पुराणों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र व्याप्त भाद्र पद अष्टमी को मध्य रात्रि में हुआ था. भगवान कृष्ण के जन्म के समय स्थिर लग्न वृष का उदय हो रहा था एवं चन्द्रमा का संचरण भी वृष राशि में ही हो रहा था. इसीलिए हर साल वृष लग्न एवं वृष राशि में श्री कृष्ण जन्मोत्सव भारत ही नहीं दुनियाभर के कई देशों में मनाया जाता है.

शास्त्रों से ज्ञात होता है कि भगवान श्री कृष्ण के जन्म के समय चंद्र, गुरु, मंगल, अपनी-अपनी उच्च राशि में, सूर्य, शुक्र स्वगृही विद्यमान थे, साथ ही चतुर्थ भाव मे बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा था. इस वर्ष भी कृष्ण जन्म के समय सूर्य सुख का एवं शुक्र लग्न का कारक होकर अपनी स्वराशि में विद्यमान रहेंगे.

साथ ही सप्तम भाव का कारक ग्रह मंगल एवं पराक्रम भाव का कारक ग्रह चंद्र अपनी-अपनी उच्च राशि में विद्यमान रहेंगे. सिंह राशि में ही बुधादित्य योग भी बनेगा. साथ ही राहु के तीसरे भाव में विद्यमान रहने से उत्तम योगों का निर्माण होगा. इस प्रकार जयंती योग के साथ मालव्य, यामिनिनाथ योग, रविकृत राजयोग, बुधादित्य योग अति फल दायक होंगे.

ये भी पढ़ें- इसलिए निकलती है जगन्नाथ यात्रा, पुराणों में है विशेष महत्व

 

First published: 1 September 2018, 11:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी