Home » धर्म » Karwa Chauth 2019 know about karwa chauth vrat fast and pujan shubh muhurt
 

करवा चौथ पर भूल से भी ना करें या कार्य, बिगड़ जाएंगे बने हुए काम, ऐसा करने से मिलता है शुभ फल

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2019, 16:11 IST

आज पूरे देश में करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं. इसीलिए ये त्योहार महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है. वैसे करवा चौथ पर सिर्फ शादीशुदा और सुहागिन महिलाएं ही व्रत रखती हैं. लेकिन इन युवतियों की शादी तय हो गई है वह भी इस दिन व्रत रख सकती हैं. इस दिन का महिलाएं पूरे साल इंतजार करती हैं. आज करवा चौथ का व्रत मनाया जा रहा है, जो महिलाएं पहली बार इस व्रत को रखेंगी उनके लिए ये दिन और भी विशेष है.

बता दें कि इस दिन पूजन की तैयारी हो या पूजा का श्रृंगार सब कुछ परंपरानुसार ही करना चाहिए. इसलिए पहली बार व्रत रख रहीं महिलाओं को पूरे 16 श्रृंगार के साथ ही पूजा में बैठना शुभ माना जाता है. शगुन के रूप में हाथ में मेंहदी भी लगाना भी शुभ माना जाता है.

इसके अलावा जिन महिलाओं का पहला करवा चौथ है, उन्हें शादी का जोड़ा पहनकर करवा चौथ पूजन करना चाहिए. अगर शादी का जोड़ा पहनना संभव ना हो तो लाल साड़ी या लहंगा भी पहन सकते हैं. पहले करवा चौथ पर दुल्हन की तरह तैयार होना चाहिए. वैसे लाल रंग का जोड़ा पहनना इस दिन शगुन माना जाता है. इसके अलावा हरा और कई रंग हैं जो इस दिन पहने जा सकते हैं.

पहली बार करवा चौथ का व्रत रख रही महिलाओं को इस दिन सुबह जल्दी उठकर अपने बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए, ऐसा करने से परिवार में सौभाग्य और समृद्धि बनी रहती है. करवा चौथ के दिन सुबह सरगी के साथ दिन की शुरुआत होती है. पहली बार करवा चौथ करने वाली नवविवाहित की सास सरगी के रूप में व्रत से पहले बहू को मिठाइयां, कपड़े और श्रृंगार का सामान देती हैं. इसके बाद वे पूरे दिन का निर्जल उपवास रखती हैं.

बता दें कि इस दिन स्त्रियों को पूरे दिन घर में तरह-तरह के व्यंजन और मिठाइयां बनानी चाहिए. शाम को स्त्रियों को पूजा करके चंद्रमा को जल का अर्घ्य देना चाहिए. फिर चलनी में चांद और पति को देखना चाहिए. साथ ही पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत खोलें. करवा चौथ की पूजा के बाद पहली बाया सभी परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के बीच बांटना चाहिए. स्त्रियों के पति चंद्र दर्शन के बाद उन्हें प्रेमस्वरूप खास तोहफे भी देना चाहिए.

सावधान! करवाचौथ व्रत में भूलकर भी न करें इन पांच चीजों को अनदेखा, वरना हो जाएगा बहुत बड़ा अपशकुन

First published: 17 October 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी