Home » धर्म » Lunar Eclipse 2019 Do these things compulsory to lessen its effects
 

चंद्र ग्रहण 2019: ग्रहण के बाद जरूर करें ये काम, नहीं होगा कोई बुरा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2019, 13:11 IST

साल का दूसरा ग्रहण आज यानि सोमवार को हो रहा है. ये पूर्ण चंद्रहण है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण के बाद इसके असर से बचने के लिये कुछ जरूरी काम करने चाहिए. बता दें कि ये इस ग्रहण को सुपर ब्लड वोल्फ मून भी कहा जा रहा है. ग्रहण के दौरान इस दिन चांद लाल रंग के साथ तांबे के जैसा गहरा नजर आएगा. चंद्रग्रहण के बाद ऐसे कई काम होते हैं जिन्हें करने से इसका प्रभाव कम होता है.

ज्योतिषाचार्यों को ग्रहण के बाद सबसे पहले स्नान करना चाहिए. नहाकर पूजा करनी चाहिए और उससे पहले कुछ भी खाना नहीं चाहिए. यही नहीं जिन कपड़ों को ग्रहण के दौरान पहनें उन कपड़ों को भी दोबारा नहीं पहनना चाहिए. इसलिए इन कपड़ों को ग्रहण के बाद दान कर दें.

ग्रहण वाले दिन नहा-धोकर स्वच्छ होने के बाद सबसे पहला काम घर और अपने पूजा स्थान की सफाई करनी चाहिए. देवी-देवताओं की की प्रतिमाओं पर गंगा जल छिड़कर उन्हें शुद्ध करना चाहिए. अगर हो सके तो उनके कपड़ों को भी बदल देना शुभ होता है. इस दिन पूरे घर की सफाई के बाद धूप अगरबत्ती से धुआं दिखाना चाहिए.

ज्योतिषाचार्यों का मानना है कि ग्रहण के बाद भगवान शिव की पूजा बहुत फलदायी होती है. इस दिन अगर कोई व्यक्ति मंदिर में जाकर पूजा करता है तो बहुत लाभ होता है. चंद्र ग्रहण के बाद अपने पितरों और पूर्वजों की याद में दान जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से ग्रहण का बुरा प्रभाव खत्म हो जाता है.

इसके साथ ही ग्रहण का प्रभाव कम करने के लिए तीन सूखे नारियल और सवा किलो सतनाजा प्रातरू दान में देना या जल प्रवाह करना शुभ माना जाता है. बता दें कि तुलसी का पौधा चंद्र ग्रहण से प्रभावित होता है ऐसे में जानकारों का मानना है कि इसकी पूजा से पहले गंगाजल जरूर छिड़कना चाहिए.

ये भी पढ़ें- चंद्र ग्रहण आज, जानिए कहां-कहां दिखाई देगा ग्रहण और क्या है सूतक का समय

First published: 21 January 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी